GLIBS

युवाओं के लिए यूथ हब और ग्रीन कॉरिडोर का होगा निर्माण, शिव डहरिया ने किया ई-भूमिपूजन

रविशंकर शर्मा  | 06 Nov , 2020 09:38 PM
युवाओं के लिए यूथ हब और ग्रीन कॉरिडोर का होगा निर्माण, शिव डहरिया ने किया ई-भूमिपूजन

रायपुर। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने शुक्रवार को रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जीई रोड में 17.71 करोड़ की लागत से प्रस्तावित यूथ हब एवं ग्रीन कॉरिडोर निर्माण कार्य का ई-भूमिपूजन किया। मंत्री डॉ. डहरिया ने अपने उद्बोधन कहा कि नगर विकास की दिशा में तेजी से चल रही कार्य योजनाओं में यह योजना भी मील का पत्थर साबित होंगी। ई-भूमिपूजन के अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, विधायक सत्यनारायण शर्मा और नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, नगर निगम कमिश्नर एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक सौरभ कुमार, एमआईसी सदस्य ज्ञानेश शर्मा, श्रीकुमार मेनन और सुंदर जोगी विशेषरूप से शामिल थे। अधिकारियों ने बताया कि जीई रोड को भव्य, आकर्षक व जनसुविधा अनुरूप विकसित किए जाने की इस योजना के पूर्ण होने पर इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी और समता कॉलोनी, चौबे कॉलोनी, दीनदयाल उपाध्याय नगर, मंगल बाजार, रोहणीपुरम, कोटा, सुंदर नगर, टाटीबंध, तात्यापारा, विवेकानंद आश्रम, रामकुंड सहित शहर के समीपवर्ती क्षेत्र के निवासियों को उन्नत सु-विकसित क्षेत्र का लाभ मिलेगा एवं निर्धन परिवारों को अपनी आजीविका के संचालन के लिए एक सर्वसुविधायुक्त वेंडिंग जोन की सुविधा प्राप्त होगी।


    अधिकारियों ने बताया कि रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा नगर के मध्य से गुजर रहे जीई रोड को आकर्षक स्वरूप में विकसित किया जा रहा है। इस मार्ग को सुंदर, हरीतिमायुक्त आकर्षक स्वरूप देने वृहद कार्य योजना तैयार कर विवेकानंद आश्रम के समीप से आमानाका तक यूथ हब बनाकर ग्रीन कॉरीडोर विकसित किया जाएगा। इसके तहत साइंस कॉलेज मैदान के पास सर्वसुविधायुक्त वेंडिंग जोन बनाया जाएगा, जिसमें 65 दुकानें व वेंडिंग कार्ट संचालित होंगे। योजना के अनुरूप आमानाका के समीप वेंडिंग जोन स्थापना के साथ आयुर्वेदिक कॉलेज, साइंस कॉलेज कैम्पस, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कैम्पस को विकसित किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जीई रोड में वर्तमान में संचालित वेंडिंग जोन को व्यवस्थित व सर्वसुविधायुक्त बनाते हुए स्मार्ट ठेला और दो व चार पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के साथ ही धूप से बचने के लिए शेड और बैठक व्यवस्था भी इस योजना के अंतर्गत की जाएगी। बच्चों के खेलने के लिए उपयुक्त क्रीडा स्थल भी तैयार करने की योजना बनाई गई है। सड़कों में इंटरसेक्शन, साइड वॉल में लाइटिंग, लैंडस्कैपिंग के साथ एचटी और एलटी केबल भी लगाए जाएंगे। इस मार्ग पर भूमिगत जल निकासी व्यवस्था के अलावा संचार प्रणाली को भी अंडर ग्राउंड किया जाएगा। योजना के तहत बस वे और पाथ वे निर्माण का प्रावधान भी किया गया है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.