GLIBS

राज्य में 23 से 30 तक मनाया जाएगा कृमि-मुक्ति दिवस, 1.14 करोड़ बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाने का लक्ष्य

राहुल चौबे  | 16 Sep , 2020 10:34 AM
राज्य में 23 से 30 तक मनाया जाएगा कृमि-मुक्ति दिवस, 1.14 करोड़ बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाने का लक्ष्य

रायपुर। राज्य में 23 सितम्बर से 30 सितम्बर तक कृमि-मुक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भ्रमण कर एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि-मुक्ति की दवा (एल्बेंडाजॉल) समुदाय स्तर पर खिलाई जाएगी। राष्ट्रीय कृमि-मुक्ति कार्यक्रम सितम्बर 2020 में 28 जिलों के कुल 1.14 करोड़ बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस दौरान सरगुजा और सूरजपुर जिले के 3 ब्लॉक-रामानुजगंज, सूरजपुर एवं प्रेमनगर में फाइलेरिया कार्यक्रम के अंतर्गत भी सभी बच्चों को एल्बेण्डाजॉल की दवा का सेवन कराया जावेगा।

एक से दो वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को एल्बेण्डाजॉल की आधी गोली तथा 3 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को एक पूरी गोली दी जायेगी। कोविड-19 संक्रमण की व्यापकता को देखते हुए स्कूल, आगनबाड़ी और अन्य शैक्षणिक सस्थान का संचालन नहीं किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सामुदायिक स्तर पर किया जावेगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.