GLIBS

शिक्षकों के लिए वेबिनार 24 अक्टूबर को,तकनीक को क्लास में इस्तेमाल करने दी जाएगी सीख  

रविशंकर शर्मा  | 23 Oct , 2020 11:11 PM
शिक्षकों के लिए वेबिनार 24 अक्टूबर को,तकनीक को क्लास में इस्तेमाल करने दी जाएगी सीख  

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से शिक्षकों के लिए 24 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से ऑग्मेंटेड रीऐलिटी  टेक्नॉलजी के उपयोग के लिए जागरुकता प्रदान करने वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। वेबिनार के दौरान लाइव डेमो भी दिया जाएगा, ताकि किताबी ज्ञान के साथ-साथ शिक्षक समझ पाए कि इस तकनीक को कक्षा में कैसे इस्तेमाल करना है। ऑग्मेंटेड रीऐलिटी टेक्नोलॉजी बिल्कुल नि:शुल्क हैं और किसी भी ऐंड्रॉड फोन से शिक्षक अपने ओर से पढ़ाए जा रहें विषय को रुचिकर तरीके से बच्चों तक रख सकते हैं। वेबिनार को यूटूब चैनल PTD CG  पर देखा जा सकता है। प्रश्न भी चैट के माध्यम से पूछ सकते हैं। वेबिनार में ऑग्मेंटेड रीऐलिटी के मदद से जंगली शेर, चमगादड़, गाय, हाथी  एवं अलग अलग प्रकार के जानवरों को दिखाया जाएगा,साथ में पृथ्वी से 400 किलोमीटर ऊपर स्थित ((International Space Station)) यान की भी वर्चुअल सैर करायी जाएगी। वेबिनार में विभाग के शिक्षा सलाहकार सत्यराज अय्यर की ओर से ऑग्मेंटेड रीऐलिटी टेक्नोलॉजी के उपयोग के संबंध में जानकारी दी जाएगी। 
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षक स्वेच्छा से मोहल्ला और ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं। इन शिक्षकों के योगदान से ही शिक्षा की ज्योत विषम परिस्थिति में प्रज्ज्वलित हो रही है। यह वेबिनार इन शिक्षकों को नवीन तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराने में काफी मददगार होगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.