GLIBS

जल संसाधन विभाग सिंचाई योजना का उपयोग कर रही दुधारू गाय की तरह : बसंत ताटी

कुशल चोपड़ा  | 27 Jun , 2020 02:17 PM
जल संसाधन विभाग सिंचाई योजना का उपयोग कर रही दुधारू गाय की तरह : बसंत ताटी

बीजापुर। जिला पंचायत सदस्य एवं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता बसंत राव ताटी ने जल संसाधन विभाग पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि विगत 15 वर्षों से पानी की तरह पैसा बहाने के बावजूद भी एक बूंद पानी किसानों के खेतों तक नहीं पहुंच सका। ताटी ने कहा की नवगठित छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री स्व. अजीत जोगी के शासनकाल में क्षेत्र के किसानों को पर्याप्त सिंचाई सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से भोपालपटनम तहसील के अंतर्गत ग्राम अर्जुनल्ली में उदवहन सिंचाई योजना की स्वीकृति दिए जाने के उपरांत बीजापुर विधानसभा के तत्कालीन विधायक स्व. राजेंद्र पामभोई के द्वारा इस योजना की नींव रखते ही क्षेत्र के किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर देखी गई थी। अब 15 वर्ष बीत जाने के बावजूद भी उक्त सिंचाई योजना का लाभ न मिल पाने की चिंता किसानों को सताने लगी है। जिला पंचायत सदस्य ताटी ने कहा कि जिस उद्देश्य को लेकर ग्राम अर्जुनल्ली में उदवहन सिंचाई योजना की शुरुआत की गई थी अब वह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है।

ताटी का कहना है कि जल संसाधन विभाग इस योजना का उपयोग दुधारू गाय की तरह कर रही है संबंधित विभाग द्वारा प्रारंभ से लेकर आज पर्यंत तक इस योजना में करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद भी किसानों के खेतों को एक बूंद तक पानी नसीब नहीं हुआ है यह भी जांच का विषय है। जिला पंचायत सदस्य ने एक जानकारी के तहत कहा कि बीजापुर जिला में पर्याप्त सिंचाई स्रोतों की कमी के चलते यहां के किसान मात्र बरसात के पानी पर निर्भर होने की वजह से अपने खेतों में एक फसल की पैदावार ही करते है। जिससे क्षेत्र के कृषि मजदूरों को पर्याप्त रोजगार नहीं मिल पाता वहीं पड़ोसी राज्य तेलंगाना में पर्याप्त सिंचाई सुविधाओं के चलते किसान हमेशा अपने खेतों में विभिन्न प्रकार के फसलों की पैदावार करते हैं। जिस कारण तेलंगाना राज्य में कृषि कार्य के लिए मजदूरों की कमी बनी रहती है। यही वजह है कि बीजापुर जिला से सैकड़ों श्रमिक प्रतिवर्ष काम की तलाश में पड़ोसी राज्य तेलंगाना की ओर रुख करते हैं।

ताटी ने आगे कहा की विगत दिनों क्षेत्र प्रवास पर पहुंचे बीजापुर विधानसभा के ऊर्जावान विधायक विक्रम शाह मंडावी ने भी ग्राम अर्जुनल्ली पहुंच कर इस उदवहन सिंचाई योजना से संबंधित निर्माण कार्य को करीबी से देखते हुए किसानों के मंशानुरूप इस योजना को जल्द से जल्द पूरा कराने का आश्वासन दिया। इसके पश्चात पिछले दिनों भोपालपटनम प्रवास पर पहुंचे बीजापुर जिला के नव पदस्थ युवा कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने भी ग्राम अर्जुनल्ली पहुंच कर इस उदवहन सिंचाई योजना को अतिशीघ्र पूरा करने के दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया है। ताटी ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक एवं जिला कलेक्टर के निरीक्षण के पश्चात अब क्षेत्रीय किसानों ने यह उम्मीद जताया है की क्षेत्रीय विधायक एवं जिला कलेक्टर की पहल पर अब उक्त उदवहन सिंचाई योजना का लाभ किसानों को मिलेगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.