GLIBS

दिल्ली-एनसीआर में धूल, धुएं और कोहरे का तिहरा वार, सांस लेना हुआ दूभर

ग्लिब्स टीम  | 13 Nov , 2019 09:54 AM
दिल्ली-एनसीआर में धूल, धुएं और कोहरे का तिहरा वार, सांस लेना हुआ दूभर

नई दिल्ली। प्रदूषण की शिकार दिल्ली को बुधवार को भी राहत नहीं मिली है, उल्टा आज यहां पर धूल, धुएं और कोहरे का तिहरा वार हुआ है। इसने लोगों को और भी तंग कर दिया है और सबसे परेशानी की बात ये है कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आने वाले दिनों में भी राहत नहीं मिलने वाली है। बुधवार सुबह दिल्ली में ओवरऑल ऐक्यूआई का स्तर 457 पहुंचा, जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद हानिकारक है। दिल्ली के साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी हाल काफी खराब हो गई है। नोएडा के सेक्टर 62 में एक्यूआई 472 के स्तर पर पहुंच गया है तो वहीं ग्रेटर नोएडा में यह स्तर 458 रिकॉर्ड किया गया।

‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बुधवार को बेहद गंभीर या आपातकालीन श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। इस बारे में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने ट्वीट किया था कि पूर्वानुमान के मुताबिक हवा की गुणवत्ता 14 नवंबर तक बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है, जिसमें दिल्ली वालों की चिंता और बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सर्दियों के आगाज के साथ ही, न्यूनतम तापमान में गिरावट से हवा में ठंडक बढ़ गई है और भारीपन आ गया है, जिससे प्रदूषक तत्व जमीन के निकट जमा हो रहे हैं।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण काफी खतरनाक स्तर पर है, ऐसे में आपको अपना ख्याल खुद ही रखना होगा। घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें। हरियाली बढ़ाएं, इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं घर से आसपास कचरा न जलाएं। छोटे बच्चों को ऐसे पार्क में खेलने न भेजें, जिसके आसपास से बहुत ज्यादा ट्रैफिक गुजरता है। इसके बजाए इनडोर एक्टिविटीज पर ही जोर दें। खानपान में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ाएं। संतुलित भोजन करें और पर्याप्त नींद लें। नियमित एक्सरसाइज करें। खासतौर पर फेंफड़ों के लिए फायदेमंद प्राणायाम करें।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.