GLIBS

कोविड अस्पताल बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में उपचार शुरू,पहले दिन 19 मरीजों को किया गया भर्ती

रविशंकर शर्मा  | 25 Jul , 2020 09:52 PM
कोविड अस्पताल बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में उपचार शुरू,पहले दिन 19 मरीजों को किया गया भर्ती

रायपुर। बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में बनाए गए अस्थायी कोविड-19 अस्पताल में शनिवार से उपचार शुरू हो गया है। पहले दिन 19 मरीजों को भर्ती किया गया। इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं। हॉस्पिटल में मरीजों के मनोरंजन के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है। इसमें मोटिवेशनल मूवी व धारावाहिक प्रसारित होंगे। भर्ती हुए मरीजों ने खाना-पानी और दवाई लेने के बाद मोटिवेशनल फिल्म का आनंद भी लिया। मरीजों को मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत रखने जिम उपकरण और लूडो, कैरम जैसे इंडोर गेम्स की व्यवस्था भी की गई है। मरीजों ने शाम के वक्त इसका भी आनंद लिया। नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार, मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी मीरा बघेल, अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने अस्पताल का निरीक्षण कर तमाम व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

रायपुर नगर निगम की ओर से कोरोना मरीजों के लिए संपूर्ण आवश्यक सुविधाएं की गई हैं। हॉस्पिटल में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों सहित भर्ती मरीजों के खाने-पीने की संपूर्ण व्यवस्था भी नगर निगम ने की है। भर्ती सभी मरीजों को सुरक्षा किट उपलब्ध कराया गया है। इस किट में मरीजों को हैंड सैनिटाइजर, फेसशिल्ड, मास्क, साबुन, ब्रश, टूथ पेस्ट,बोतल बंद पानी जैसी आवश्यक दैनिक उपयोग की सामग्री मुहैया कराई गई है। साफ-सफाई और सैनिटाजेशन के लिए भी नगर निगम का एक बड़ा अमला हॉस्पिटल में तैनात किया गया है। समय-समय पर पीपी किट पहनकर परिसर सहित हॉस्पिटल के अंदर सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई का कार्य पूरी जिम्मेदारी से कर रहा है। सारी सुविधाओं की देखरेख के लिए नगर निगम ने अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी भी तय कर दी है। साथ ही पुलिस प्रशासन ने भी अपने गार्ड हॉस्पिटल परिसर में तैनात कर दिए हैं, जो निगम के साथ मिलकर व्यवस्थाएं बनाए रखने में सहयोग कर रहे हैं। जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे विभिन्न पालियों में डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की मदद से हर मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं। नगर निगम रायपुर ने अपने विशेष दस्ते को इस काम में तैनात किया है। जोन कमिश्नर विनय मिश्रा की अगुवाई में 24 घंटे नगर निगम के स्वच्छता, स्वास्थ्य, यांत्रिकी व पूरे तकनीकी अमले को यहां पर तैनात किया है। चिकित्सकीय परामर्श के अनुरूप इन मरीजों के चाय-पान व भोजन की संपूर्ण व्यवस्था भी नगर निगम की ओर से की जा रही है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.