GLIBS

एलजीबीटीक्यूआईए प्लस के लिए ट्रेल ने लॉन्च किया हैशटैग प्राइड ऑफ ट्रेल 

राहुल चौबे  | 11 Jun , 2021 02:38 PM
एलजीबीटीक्यूआईए प्लस के लिए ट्रेल ने लॉन्च किया हैशटैग प्राइड ऑफ ट्रेल 

रायपुर। एलजीबीटीक्यूआईए प्लस समुदाय के क्रिएटर्स की उपलब्धियों और कहानियों पर प्रकाश डालने के लिए ट्रेल ने हैशटैग प्राइड ऑफ ट्रेल लांच किया है।  महीने भर चलने वाले अभियान का समापन वर्चुअल लाइव प्राइड परेड के साथ होगा। इच्छुक यूजर्स को रजिस्ट्रेशन लिंक पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां वे आरएसवीपी कर सकते हैं और लाइव देख सकते हैं। दुनियाभर के एलजीबीटीक्यूआईए प्लस के लिए जून का महीना बेहद खास है। यह प्राइड मंथ यानी आत्म-पहचान और प्रेम के उत्सव के रूप में मनाया जाता है और यह इस समुदाय के लिए महत्वपूर्ण, असाधारण कार्यक्रमों के आयोजन का महीना है। भारत सहित कई देशों के लोग मानसिकता को बदलने के लिए सही दिशा में कदम उठा रहे हैं, फिर भी इस समुदाय को एक अलग से ही माना जाता है। इस वजह से प्राइड मंथ सिर्फ उत्सव नहीं है, बल्कि एलजीबीटीक्यूआईए प्लस से जुड़ी अवधारणा के बारे में जागरुकता पैदा करना भी है। इस पृष्ठभूमि में भारत का नंबर एक लाइफस्टाइल वीडियो और शॉपिंग ऐप ट्रेल एक महीनेभर चलने वाला अभियान शुरू कर रहा है। 1 जून से शुरू हो रहे अभियान में परेड के संबंध में दर्शकों को संकेत देगा, एलजीबीटीक्यूआईए प्लस समुदाय के अचीवर्स का जश्न मनाने वाली कहानियों की एक सीरीज शेयर करेगा, जिसमें एलजीबीटीक्यूआईए प्लस माइनस संबंधित रूढ़ियों और जागरुकता पैदा करने के लिए आम गलत धारणाओं के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए क्रिएटर्स होंगे।

प्राइड मंथ के बारे में एंगेजमेंट और बातचीत बढ़ाने के लिए तीन पोल्स कराए जाएंगे, जिसका उद्देश्य सभी स्पेक्ट्रम से लोगों को साथ लाना और लिंग के विपरीत मानवीय पहलू पर ज़ोर अलग देना है। इसके अलावा, ट्रेल का अभियान 23-29 जून से रिमाइंडर पोस्ट और कहानियों को भी शेयर करेगा - यह हफ्ता लाइव प्राइड परेड तक जाएगा, जहां परेड में परफॉर्म करने वाले या बोलने वाले लोग परेड की विशेषता के बारे में बताएंगे और परेड की झलक साझा करेंगे। प्राइड परेड में हरीश अय्यर, श्रीधर रंगायन और सागर गुप्ता, नीलाक्षी रॉय और अप्सरा रेड्डी जैसी प्रख्यात हस्तियां कुछ वक्ताओं / पैनलिस्ट के रूप में शामिल होंगी। समुदाय के सहयोगी जैसे ज़ैनब रिफाई, अन्वेशा साहू, अहेर अभीना, टायरोन ब्रगेंज़ा, मोहित राय, जय भानुशाली और राघव सच्चर भी हैशटैग प्राइड ऑफ ट्रेल और लाइव प्राइड परेड को समर्थन देने के लिए शाउट आउट करेंगे। प्राइड परेड के दिन इवेंट को ट्रेल के इंस्टाग्राम और फेसबुक पेजों पर लाइव वीडियो के रूप में प्रसारित किया जाएगा, और इसके होस्ट होंगे हरीश अय्यर। वे उस दिन उपस्थित लोगों को सभी क्षेत्रों से आए मेहमानों की जानकारी देंगे। प्राइड परेड में पैनल डिस्कशन, पर्सनल टेस्टिमोनियल्स और बहुत कुछ होगा। इसके जरिए समुदाय को बेहतर ढंग से समझने और जश्न मनाने की गतिविधियां होगी, जिसमें प्रत्येक वक्ता के पास एक ब्रांडेड साइन बोर्ड होगा। इसमें एक संदेश होगा कि वे दर्शकों से संवाद करना चाहते हैं, जैसे प्रत्यक्ष परेड। अभियान में प्लेटफॉर्म के सोशल मीडिया पेज पर अपलोड किए गए फीचर्ड कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा 'वन-वर्ड वीडियो' के साथ हैशटैग प्राइड ऑफ ट्रेल  की सुविधा होगी। इस अभियान के शुभारंभ पर हाल ही में एलेन डीजेनरेस के साथ दुनिया के 53 क्वीर हीरोज बुक में शामिल किए गए भारतीय समान अधिकार कार्यकर्ता हरीश अय्यर ने कहा, “हमारे पास 2009 में जो अधिकार था, वह हमने 2013 में खो दिया। 2018 में उस दोबारा हासिल कर लिया। इतिहास ने बता दिया हम कभी भी संतुष्ट नहीं हो सकते।

मुझे खुशी है कि ट्रेल जिंदगी की बायनरी से आगे जाकर लिंगों और कामुकताओं और लिंगों के विचार का जश्न मनाने के लिए कदम उठा रहा है। यह कई लोगों को प्रेरित करेगा और अन्य कंपनियों के लिए आशा की मिसाल कायम करेगा।लाइव प्राइड परेड इवेंट के बाद, ट्रेल परेड के प्रमुख क्षणों को उजागर करने के लिए वीडियो और तस्वीरों की एक सीरीज अपलोड करेगा। इसके अलावा, अभियान को देखते हुए ट्रेल का  'शॉप' सेग्मेंट भी यूज़र्स के लिए कुछ आवश्यक खरीदारी में शामिल होने के लिए चयनित उत्पादों पर 60% तक की रोमांचक छूट प्रदान करेगा।ट्रेल के बारे मेंभारत के पहले मोबाइल-आधारित विज़ुअल ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित ट्रेल आज देश का सबसे बड़ा लाइफस्टाइल सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जो लाखों लोगों को क्षेत्रीय भाषाओं में प्रासंगिक और सार्थक सामग्री बनाने और देखने में सक्षम बनाता है। प्लेटफॉर्म 45 मिलियन प्लस मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं और 100 मिलियन…

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.