GLIBS

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ के पार, ब्राजील में हालात बेकाबू, चीन में 24 घंटे में 21 मामले आए

ग्लिब्स टीम  | 28 Jun , 2020 11:36 AM
दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ के पार, ब्राजील में हालात बेकाबू, चीन में 24 घंटे में 21 मामले आए

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भर में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चीन से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक विश्व में संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार चली गई है। उधर, मृतकों का आंकड़ा भी पांच लाख के करीब पहुंचकर 4.99 लाख के पार हो गया है। इधर, अमेरिका में जहां मृतकों की संख्या 1.27 लाख के पार हो गई है, वहीं ब्राजील में हालात बेकाबू हैं। यहां 56 हजार से ज्यादा मौतों के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 12.80 लाख के पार चली गई है। अमेरिका अब भी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का एपिसेंटर बना हुआ है। अमेरिका में 25 लाख से ज्यादा लोग अब तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि देश में अर्थव्यवस्था बहाली के लिए खोले गए बाजार भी टेक्सास समेत कुछ प्रांतों में दोबारा बंद करने की सिफारिश की गई है।

अमेरिका में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 45,242 मामले सामने आए हैं। जबकि ब्राजील में हर दिन अमेरिका से ज्यादा मामले और मौतें दर्ज हो रही हैं। देश में पिछले 24 घंटों में 46 हजार से ज्यादा नए मामले आए, जबकि 1,055 लोगों की मौत हुई। देश में बेकाबू हो रहे हालातों के कारण राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पर लॉक डाउन का दबाव है, लेकिन वे अर्थव्यवस्था ठप्प करने के पक्ष में दिखाई नहीं दे रहे हैं। उन पर डब्ल्यूएचओ का भी दबाव बढ़ गया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ब्राजील की सरकार ने मास्क तो जरूरी कर दिया, लेकिन सामूहिक संक्रमण रोकने के उपाय नहीं किए।

अमेरिका में 16 राज्य ज्यादा प्रभावित :

अमेरिका के 50 में से 16 राज्यों में हालात अब भी काफी खराब हैं। अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। फ्लोरिडा और टेनेसी में संक्रमण की रफ्तार अन्य राज्यों से ज्यादा है। कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर एंथोनी फौसी के मुताबिक, कुछ राज्यों में संक्रमण पर काबू पाने में ज्यादा कामयाबी नहीं मिल सकी।

सऊदी अरब में दोबारा तेजी से बढ़ा संक्रमण :

तमाम उपायों के बावजूद सऊदी अरब में संक्रमण फिर से फैल रहा है। पिछले महीने दी गई ढील के बाद राजधानी रियाद और उसके पास के इलाकों में फिर पाबंदियां लगाई गईं लेकिन, तब तक नुकसान हो चुका था। पिछले 24 घंटों में 3,938 नए मामले सामने आए। यहां कुल संख्या 1,74,577 हो गई है। मरने वालों का कुल आंकड़ा 1,474 हो गया है।

चीन में फिर सामने आए 24 घंटे में 21 मामले :

चीन में शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे के भीतर 21 नए मामले सामने आए हैं। ये सभी मामले स्थानीय हैं, जो इशारा करते हैं कि यहां संक्रमण पर काबू पाने के दावे पूरी तरह सही नहीं हैं। 21 में 17 मामले राजधानी बीजिंग के हैं। हालांकि, इस दौरान किसी मौत की जानकारी सामने नहीं आई है।

ताज़ा खबरें

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.