GLIBS

कॉलेजों और विवि का नया शैक्षणिक सत्र 1 नवंबर से होगा शुरू, नहीं मिलेंगी छुट्टिया, यूजीसी ने जारी किया नया कैलेंडर

ग्लिब्स टीम  | 22 Sep , 2020 03:33 PM
कॉलेजों और विवि का नया शैक्षणिक सत्र 1 नवंबर से होगा शुरू, नहीं मिलेंगी छुट्टिया, यूजीसी ने जारी किया नया कैलेंडर

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए नया अकादमिक कैलेंडर जारी किया है। इसके तहत देशभर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का नया शैक्षणिक सत्र इस बार एक नवंबर में शुरू होगा। लॉकडाउन अवधि में छूटी पढ़ाई की भरपाई के लिए कॉलेजों में अब सप्ताह में छह दिन पढ़ाई होगी। साथ ही यूजीसी ने विश्वविद्यालयों में सर्दी, गर्मी की छुट्टियां भी खत्म कर दी है। यूजीसी ने कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के छात्रों (फ्रेशर्स) के लिए शैक्षणिक कैलेंडर को एक बार फिर संशोधित किया है। नवीनतम कैलेंडर के अनुसार, फ्रेशर्स के लिए शैक्षणिक सत्र अब सितंबर के बजाय नवंबर में शुरू होगा और यह देरी अगले शैक्षणिक सत्र तक भी जारी रहेगी।

यूजीसी के नवीनतम दिशानिर्देशों में कहा गया है कि प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी होनी चाहिए और पहले सेमेस्टर के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि यदि नवंबर तक स्कूल और कॉलेजों को शारीरिक रूप से फिर से खोलने पर गृह मंत्रालय का कोई अंतिम निर्णय नहीं होता है, तो फ्रेशर्स अपनी कॉलेज की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करेंगे। जबकि 1 नवंबर से शुरू होने वाले बैच के लिए कक्षाएं 2021 में भी विलंबित होंगी, साथ ही ये छात्र 30 अगस्त 2021 को दूसरे वर्ष में जाएंगे। अकादमिक समय के नुकसान की भरपाई के लिए, यूजीसी ने कॉलेजों को अगले दो शैक्षणिक सत्रों के लिए बिना किसी गर्मी या सर्दियों के अवकाश के सप्ताह में छह दिन पढ़ाने के लिए कहा है। इससे छात्रों का ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन समय पर पूरा हो सकेगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.