GLIBS

सुप्रीम कोर्ट ने की केंद्र की याचिका खारिज,कहा-हम कर्नाटक के लोगों को मुश्किल की घड़ी में नहीं छोड़ सकते

ग्लिब्स टीम  | 07 May , 2021 03:54 PM
सुप्रीम कोर्ट ने की केंद्र की याचिका खारिज,कहा-हम कर्नाटक के लोगों को मुश्किल की घड़ी में नहीं छोड़ सकते

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट के उस आदेश को बरकरार रखा है,जिसमें केंद्र की ओर से राज्य के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने को कहा गया था। केंद्र सराकर हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी और तत्काल इस आदेश पर रोक लगाने की गुजारिश की थी। हालांकि, सुप्रीमकोर्ट ने केंद्र की याचिका को खारिज करते हुए कहा, 'हम कर्नाटक के लोगों को इस तरह मुश्किल के समय में ऐसे नहीं छोड़ सकते हैं।' कोर्ट ने साथ ही कहा कि कर्नाटक हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ केंद्र की याचिका को देखने के कोई आधार नहीं है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और एमआर शाह की पीठ ने कहा कि 5 मई का हाईकोर्ट का आदेश जांचा-परखा और शक्ति का विवेकपूर्ण प्रयोग करते हुए दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की उस दलील को स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि अगर हर हाई कोर्ट ऑक्सीजन आवंटन करने के लिए आदेश पारित करने लगा तो इससे देश के आपूर्ति नेटवर्क के लिए परेशानी खड़ी हो जाएगी। इससे पहले गुरुवार को केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था हाई कोर्ट की ओर से कर्नाटक के लिए ऑक्सीजन का आवंटन 965 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 1200 मीट्रिक टन करने का निर्देश देने संबंधी आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी।
जस्टिस चंद्रचूड़ ने सुनवाई के दौरान कहा,'3.95 लाख केसों के साथ कर्नाटक ने 1700 टन ऑक्सीजन की मांग की है। ऐसे में 1100 मीट्रिक टन न्यूनतम जरूरत है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.