GLIBS

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र दिखा रहे रुचि

अमित कुमार  | 23 May , 2020 10:34 AM
पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र दिखा रहे रुचि

कोरिया। बैकुंठपुर के छात्र ऑनलाइन पोर्टल में अध्ययन करने रुचि दिखा रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार की शिक्षा विभाग एवं संस्था भी इस पर पहल कर रही है। नई पहल पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल जिसका उद्देश्य लॉक डाउन के समय घर में रहकर अनुशासन का पालन करते हुए ऑनलाइन पढ़ाई करना। इस पोर्टल में सबसे पहले सभी अचार्य और छात्र का मोबाइल नम्बर डालकर कक्षावार ग्रुप बनाया गया जिसमें विषय विशेषज्ञों के द्वारा समय सारिणी के अनुसार ऑनलाइन अध्यापन कराया जा रहा है। इसका उपयोग लॉक डाउन के इस समय में सरस्वती शिशु मंदिर के छात्रों के द्वारा किया जा रहा है। शुरुवाती दौर में छात्रों का रुझान इस पोर्टल में कम दिख रहा था।

लेकिन लगातार लॉक डाउन का समय बढ़ना और अचार्य का निरंतर प्रयास एवं प्रेरित करने से अब छात्रों की रुचि बढ़ती जा रही है। छात्र भी अब इस लॉक डाउन के समय का सदुपयोग करते हुए पोर्टल पर अपने क्लास के समय पर ऑनलाइन होकर जुड़ जाते हैं और अचार्य के द्वारा भी लगातार सहयोग और गृह कार्य कराया जा रहा है। इस संबंध में रामा कांत शुक्ला प्राचार्य ने यह जानकारी दीए की मेरे स्कूल के छात्र पोर्टल पर निरंतर पढ़ाई कर रहे हैं एवं अन्य स्कूल के छात्र यदि पढ़ना चाहते हैं तो सरस्वती शिशु मंदिर के प्राचार्य के इस मोबाइल नंबर 7987783289 पर संपर्क करें। उन्हें भी पोर्टल द्वारा पढ़ाया जा रहा है। हमारे विद्यालय के अधिकांश छात्र शासन की नई पहल पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल से अध्ययन कर अपना कोर्स पूर्ण कर रहे हैं। संस्था के प्रमुख शैलेश शिवहरे ने बताया कि इस विद्यालय के सभी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विद्यालय के सभी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं एवं अन्य स्कूल के छात्र यदि पढ़ना चाहते हैं तो मेरे विद्यालय के व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ कर उन्हें भी पढ़ाया जाएगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.