GLIBS

राज्य का बजट छत्तीसगढ़ के विकास को नया आयाम प्रदान करेगा- वंदना राजपूत

राज्य का बजट छत्तीसगढ़ के विकास को नया आयाम प्रदान करेगा- वंदना राजपूत

रायपुर। चुनौतियों के बीच प्रस्तुत बजट में बड़ी राहत दी गयी है। छत्तीसगढ़ की जनता को राज्य सरकार ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के विकास के बजट का स्वागत करते हुए छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी प्रदेश प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि प्रदेश में 119 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। इसके लिए जल्द ही आवश्यक प्रक्रियाओं की शुरूवात की जाएगी। इसके अलावा बोर्डिंग स्कूल की स्थापना की जाएगी। इसमें पढ़ने वाले अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के बच्चों की फीस का विशेष ध्यान रखा गया है। यह फीस सरकार की ओर से भरी जायेगी। महिला सफाईकर्मियों का मानदेय भी बढ़ाया गया है।

स्वच्छता दीदी का मानदेय अब 5000 हजार से बढ़ाकर 6000 कर दिया गया है। अमृत मिशन योजना के लिए 220 करोड़ का प्रावधान। सबके लिए आवास योजना के तहत 457 करोड़ का प्रावधान। नवीन कौशल्या मातृत्व योजना के तहत 5000 रुपए का प्रावधान है। इससे कुपोषण के प्रतिशत में बहुत कमी आयी है। कुपोषण की दर 2018 में 26.3 प्रतिशत से घटकर 2019 में 23.3 प्रतिशत हो गयी है। महिलाओं के पोषण में सुधार के लिए दूसरी बेटी पर नवीन कौशल्या मातृत्व योजना के तहत 5000 हजार की मदद की जायेगी। कोदो कुटकी रागी की खरीदी वनोपज के तहत समर्थन मूल्य में की जाएगी। भूपेश बघेल सरकार का यह बजट सभी के हितों को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है और यह बजट एक छत्तीसगढ़ के विकास को नया आयाम प्रदान करेगा ।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.