GLIBS

छिन्दवाड़ा में 'जन सरोकार और मीडिया' विषय पर हुई संगोष्ठी

ग्लिब्स टीम  | 15 Jan , 2020 08:53 PM
छिन्दवाड़ा में 'जन सरोकार और मीडिया' विषय पर हुई संगोष्ठी

छिन्दवाड़ा। प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्गनिर्देशन में बुधवार को फारेस्ट रेस्ट हाउस, खजरी चौक छिन्दवाड़ा के संवाद भवन में 'जन सरोकार और मीडिया' विषय पर एक संगोष्ठी हुई। जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी में जबलपुर से पधारे वरिष्ठ पत्रकार डॉ.राजीव विश्वकर्मा मुख्य अतिथि और वरिष्ठ पत्रकार आभाष सुरजन प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही ने की। इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग के उप संचालक व सहायक संचालक, संभागीय कार्यालय के लेखाधिकारी विनोद विश्वकर्मा तथा प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के सभी पत्रकार उपस्थित थे। मुख्य अतिथि विश्वकर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछले एक वर्ष में प्रदेश के साथ ही छिन्दवाड़ा जिले में जन सरोकार से संबंधित जिन योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है, उसे आप सभी धरातल पर भी महसूस कर रहे होंगे और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत भी होंगे। इन योजनाओं में जय किसान फसल ऋण माफी योजना प्रमुख है,जिसमें किसानों के 2 लाख रूपये तक के ऋण माफ किये गये है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण व विकास के क्षेत्र में जनजागरण करने,अस्पृश्यता निवारण के क्षेत्र में कार्य करने, जनसंपर्क विभाग द्वारा पत्रकारों को उपलब्ध कराये जाने वाली जानकारी, सुविधा, सुरक्षा व पेंशन, ग्राम पंचायतों में पंचायत पदाधिकारियों के संवैधानिक अधिकार आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुये पत्रकारों से कहा कि अपनी झिझक दूर करें और भयमुक्त वातावरण में जन सरोकार की पत्रकारिता करते हुए केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से आमजन को अवगत कराये एवं छिन्दवाड़ा जिले के माध्यम से प्रदेश के पूरे 52 जिलों के विकास के लिये काम करें।

संगोष्ठी में प्रमुख वक्ता सुरजन ने कहा कि पत्रकारों का कार्य नि:स्वार्थ सेवा का है और एक पत्रकार के रूप में हम आमजनता और सरकार के बीच सेतु का कार्य करें। सरकार की बहुत सी योजनायें है,जिनका लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलना चाहिये। इसके लिये हमें भयमुक्त वातावरण में निर्भय होकर ऐसी खबरों को सामने लाना चाहिये,जो जन सरोकार से संबंधित है। उन्होंने कहा कि जन सरोकार के लिये यह जरूरी है कि हम ऐसी खबरों को निष्पक्ष रूप से सामने लाये,जिससे आम जन लाभान्वित हो। कार्यक्रम अध्यक्ष एवं अतिरिक्त कलेक्टर शाही ने संगोष्ठी में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जिले में विगत एक वर्ष में अपने कार्यो से आमजन के लिये कार्य करे जो प्रतिमान स्थापित किये गये है वे छिन्दवाड़ा मॉडल के रूप में हमारे सामने है।उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा अनुसूचित जाति,जनजाति और आमजन के लिए लागू की गई विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिले में हुई प्रगति के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।
संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार गोविंद चौरसिया व अन्य पत्रकारों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन उप संचालक जनसंपर्क द्वारा किया गया।

अरविंद वर्मा की रिपोर्ट 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.