GLIBS

एंटी कोरोना स्मार्ट स्कूल बैग बनाया स्कूली छात्र ने, कोविड-19 से बचाने में बच्चों को करेगा अलर्ट

ग्लिब्स टीम  | 09 Apr , 2021 03:28 PM
एंटी कोरोना स्मार्ट स्कूल बैग बनाया स्कूली छात्र ने, कोविड-19 से बचाने में बच्चों को करेगा अलर्ट

वाराणसी। देश में कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर से लोगों को डराने में लगा है। कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों ने सभी को परेशानी में डाल दिया है। आलम ये है की इसके बढ़ते प्रसार के कारण स्कूल कॉलेज फिर से बंद होने लगे हैं। इन सबको देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 11वीं क्लास में पढ़ने वाले क्षेत्र पुष्कर सिंह ने एक कमाल का बैग बनाया है। यूपी के वाराणसी जिले के एक स्कूल में पढ़ने वाले साइंस के स्टूडेंट पुष्कर सिंह ने स्कूली बच्चों के लिए एंटी स्टूडेंट स्मार्ट स्कूल बैग बनाया है। ये स्मार्ट बैग सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के अलावा बच्चों के खो जाने पर उन्हें उनके परिवार तक पहुंचाने में पुलिस की मदद भी कर सकता है।

इस स्मार्ट बैग पर एक बारकोड भी लगा है, जिसमें बच्चों के परिवार के सदस्यों के एड्रेस, कांटेक्ट नंबर और बाकी जरुरी जानकारी होगी। ये बारकोड उन छोटे बच्चों के लिए काफी कारगर होगा जो खो जाते हैं। पुष्कर ने बताया कि ये बैग कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए ये एंटी कोरोना स्मार्ट स्कूल बैग बनाया है। ये बैग कोरोना से बचाने में दो गज की दूरी रखने में बच्चों को अलर्ट करेगा। उन्होंने कहा कि इस बैग के आगे और पीछे दो अल्ट्रासोनिक सेंसर लगाए गए हैं, इस बैग को जैसे ही पीठ पर टांगा जाएगा। वैसे ही इस बैग के सेंसर एक्टिव हो जाते हैं। इससे आपको चारों तरफ 2 मीटर के दायरे से पास आने पर अलर्ट करेगा। इसमें तुरंत अलार्म बजने लगेगा और आप अलर्ट होकर उससे दूरी बना सकते हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.