GLIBS

वर्ल्ड हैण्ड वॉश डे पर सरपंच ने बांटे सैनिटाइजर

ग्लिब्स टीम  | 16 Oct , 2020 02:16 PM
वर्ल्ड हैण्ड वॉश डे पर सरपंच ने बांटे सैनिटाइजर

रायपुर\दुर्ग। जिले में विश्व हाथ धुलाई दिवस (वर्ल्ड हैण्ड वॉश डे) का आयोजन किया था। वर्ल्ड हैण्ड वॉश डे पर सरपंच ने क्षेत्र वासियों को सैनिटाइजर दिया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ, स्वस्थ एवं बेहतर भविष्य के प्रति जागरूक करना था। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज तथा महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया था। पाटन क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया था। इस कार्यक्रम का थीम में हाथो को स्वच्छ रखने पर था। हाथ की स्वच्छता हमारे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का ही एक विशेष भाग है क्योंकि सिर्फ साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने से ही कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। बिमारी कई माध्यमों के जरिए से हमारे शरीर में फैलते हैं। उनमें से एक हमारे हाथ भी बीमारी का एक बड़ा जरिया हैं, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा बच्चों में संक्रमण व गंभीर बीमारियों जैसे डायरिया, निमोनिया आदि का खतरा बना रहता है।

ग्राम डिडगा में विश्व हाथ धुलाई दिवस पर कार्यकर्ता द्रोपती साहू,मितानिन जमुना वर्मा, स्वसहायता समूह की महिला अध्यक्ष गायत्री यादव व अन्य महिलाएं उपस्थित रहीं। इसी तरह ग्राम सांतरा 1, कार्यकर्ता मीना, मितानिन, पंच, समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं। इस दिन सभी को हाथ धोने के स्टेप के बारे में बताया गया और साथ ही बच्चों को प्रतिदिन भोजन से पहले साबुन से हाथ धोने की सीख दी गई। महिला पर्यवेक्षक चित्रलेखा साहू ने बताया सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में हाथ धुलाई के लिए पर्याप्त पानी, साबुन, बाल्टी, जग आदि की व्यवस्था की गई तथा इस स्वच्छता अभियान में सबकी भागीदारी भी सुनिश्चित की।

ग्राम पंचायत असोगा में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सैनिटाइजर सरपंच अशोक रिंगवानी द्वारा विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर वितरित किया गया। सरपंच अशोक रिंगवानी ने कहा इस समय विश्व व्यापी कोविड-19 जैसी संक्रामक महामारी का पूरा देश सामना कर रहा है। ऐसी दशा में इस साल विश्व हाथ धुलाई दिवस की थीम “सभी के लिए स्वच्छ हाथ” निर्धारित की गई है। ऐसे में साबुन से हाथ धोने की प्रथा पर विस्तृत रूप से कार्य करने की जरूरत है। ताकि हम अपने वर्तमान एवं भावी पीढ़ी को स्वच्छ, स्वस्थ एवं बेहतर भविष्य के प्रति सचेत कर सकें। सरपंच रिंगवानी ने कहा शत्– प्रतिशत स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी। हाथ धुलाई से संबंधित विभिन्न प्रकार की शैक्षिक एवं रोचक संदेश वीडियो सन्देश,आडियो विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के वाटसएप ग्रुप व सोशल मिडिया में भेजा जाए ताकि हाथ धुलाई के महत्व के प्रति लोगों में विशेष जागरूकता, सजगता लाई जा सके।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.