GLIBS

Video: बीएसपी के रिटायर्ड कर्मचारियों ने बनाया कोविड-19 एक्सप्रेस, अस्पतालों और वार्ड के लिए होगा उपयोगी

संध्या सिंह  | 19 Jun , 2021 05:51 PM
Video: बीएसपी के रिटायर्ड कर्मचारियों ने बनाया कोविड-19 एक्सप्रेस, अस्पतालों और वार्ड के लिए होगा उपयोगी

भिलाई। कहते है जहां चाह वहां राह और इंसान के इसी जज्बे ने बड़े-बड़े आविष्कारों को जन्म दिया है। इसी कड़ी में भिलाई के रिसाली नगर स्थित बीएसपी से कुछ रिटायर्ड कर्मचारियों ने कोरोना काल में अस्पतालों व जहां अति संक्रमण वाली जगह हो वहां फैलाव को रोकने के लिए एक कोविड-19 एक्सप्रेस का निर्माण किया है। यह पूरी तरह से रिमोट से संचालित है और वार्डों में व अन्य जगहों पर उपयोग लाई जा सकती है। इस बारे में शेखर भट्टाचार्य ने बताया कि कोविड-19 एक्सप्रेस को वार्ड में बिस्तरों के पास इसे रिमोट से संचालित कर पहुंचाया जा सकता है। हर बिस्तर पर यह डॉक्टर की इच्छा के अनुसार पहुंच सकता है। यह डॉक्टर और नर्स के अनुपस्थिति में कार्य को संपादित कर सकता है। उन्होंने बताया कि इसे काफी कम लागत में डिजाइन कर बनाया गया है।

तकनीकी पहलुओं की जानकारी देते हुए सुमंत अधिकारी ने बताया कि इसमें लगे हुए कैमरे को 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। मरीज डॉक्टर से व डॉक्टर मरीज से वार्तालाप कर सकता है। डॉक्टर मरीज को देख सकता है तथा कैमरे में नाइटविजन उपस्थित होने के कारण रात में इस कैमरे से देखा जा सकता है। इससे रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। इस एक्सप्रेस को डीसी लोवोल्टेज में डिजाइन किया गया है। इसे सुरक्षित तरीके से डिजाइन कर बनाया गया है ताकि किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रिकल शॉर्ट सर्किट ना हो पाए। इससे आगे पीछे  चलाया जा सकता  है एवं इसे दाएं बाएं भी जा सकता है।  इससे ट्रेनिंग देकर किसी को भी संचालित करने के लिए समझाया जा सकता है। यह अन्य किसी भी वार्ड में,जहां घातक बीमारियां है। इसका उपयोग किया जा सकता है। यह काफी कम समय में दोबारा चार्ज हो सकता है। इस पर 4 से 5 किलोग्राम तक का सामान रखकर पहुंचाया जा सकता है। जैसे दवाइयां, पानी,नाश्ता, खाना इत्यादि। इसे बनाने में मुख्य रूप से जीबी पांडे,टीडी वर्मा,मनीष गोस्वामी, बी.मोहन कुमार और पीसी साहू का अहम योगदान रहा। 

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.