GLIBS

Video: नए सब्जी विक्रेताओं और पंजीकृत विक्रेताओं के बीच आपस में ठनी, दुकान लगाने को लेकर हो रहा विरोध

हर्ष अग्रवाल  | 30 Jun , 2020 03:14 PM
Video: नए सब्जी विक्रेताओं और पंजीकृत विक्रेताओं के बीच आपस में ठनी, दुकान लगाने को लेकर हो रहा विरोध

रायगढ़। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने संजय मार्केट के सब्जी विक्रेताओं को संडे मार्केट में दुकान लगाने की वैकल्पिक व्यवस्था की थी। लेकिन नए और अनरजिस्टर्ड सब्जी विक्रेताओं के दुकान लगाने से अब संजय मार्केट के लगभग 400 पंजीकृत सब्जी विक्रेताओं ने विरोध प्रकट किया है। नए सब्जी विक्रेता व संजय मार्किट के रजिस्टर्ड सब्जी विक्रेताओं के बीच अब दुकान लगाने को लेकर आपस मे ही ठन गई है। संजय मार्केट के सब्जी विक्रेताओं इस बात का विरोध दर्ज किया है और कलेक्टर से मिलकर अपनी समस्या बताने की बात कही है। बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए संडे मार्केट में सब्जी विक्रेताओं को दुकान लगाने की अनुमति जिला प्रशासन ने दी थी। आज निगम के अधिकारियों द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर दुकान लगाने वाले फुटकर सब्जी विक्रेताओं को जाकर इस बात की हिदायत दी गई कि वह सभी सब्जियों की दुकान आप संडे मार्केट में लगाएं। लेकिन जब यह नए सब्जी विक्रेता इतवारी बाजार में सब्जी दुकान लगाई तो संजय मार्केट के सब्जी विक्रेताओं के साथ जगह को लेकर इनके बीच विवाद उत्पन्न हो गया। संजय मार्केट के सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि लॉक डाउन की अवधि में कई नए सब्जी विक्रेता शहर में विभिन्न स्थानों पर सब्जी की दुकान लगा रहे हैं जो कि पंजीकृत विक्रेता नहीं है ऐसे में वर्तमान में जब सब्जी विक्रेताओं की संख्या हजारों में पहुंच गई है। तब संजय मार्केट के पंजीकृत सब्जी विक्रेताओं को स्थान की दिक्कत उत्पन्न हो रही है सब्जी विक्रेताओं ने अपनी शिकायत जिला कलेक्टर से करने की बात कही है।

वहीं दूसरी ओर इतवारी बाजार में सब्जी मार्केट लगने का स्थानीय निवासी भी पुरजोर विरोध कर रहे हैं और उन्होंने भी निगम आयोग और जिला कलेक्टर को आवेदन दिया है जिस पर उन्होंने इतवारी बाजार में मूलभूत समस्या नहीं होने का हवाला देते हुए कोरोना के संक्रमण को देखते हुए इतवारी बाजार में सब्जी मार्केट नहीं लगाने की मांग की है।इतवारी बाजार शहर के मध्य स्थित है और इसके चारों ओर रिहायशी क्षेत्र है जो अत्यंत घनी आबादी का है। ऐसे में यदि सैकड़ों की संख्या में सब्जी की दुकानें इतवारी बाजार में लगाई जाती हैं तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। संजय मार्केट के सब्जी विक्रेताओं का विरोध अपनी जगह जायज है क्योंकि यह वह सब्जी विक्रेता है जो सालों से निगम के पंजीकृत सब्जी व्यवसाई हैं। ऐसे में यदि कोरोना के संक्रमण काल और लॉक डाउन की अवधि में नए ने लोग सब्जी बेचने का कारोबार शुरू किया है तो ऐसे में संजय मार्किट के सब्जी व्यवसायी अपनी दुकान लगाने के परेशान हो रहे है। इस पूरे मामले में जिला प्रशासन को पहल करने होगा और वर्षो से सब्जी का व्यवसाय करने वाले दुकानदारों को प्राथमिकता के साथ स्थान की व्यवस्था करनी होगी।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.