GLIBS

अब सरकारी स्कूल के बच्चे होंगे हाईटेक, अंग्रेजी भाषा मे हो रही पढ़ाई

तरूण अम्बस्ट  | 22 Jan , 2020 08:19 PM
अब सरकारी स्कूल के बच्चे होंगे हाईटेक, अंग्रेजी भाषा मे हो रही पढ़ाई

लखनपुर। राज्य शासन ने निजी स्कूलों के तर्ज पर शासकीय स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराये जाने की शुरुआत की है। इन स्कूलों में बीते शिक्षा सत्र से पहेली एवं छठवीं में प्रवेश प्रारंभ कर पढ़ाई शुरू कर दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी आईपी गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2019 से सरगुजा जिले के  सभी सात ब्लॉकों में प्राइमरी एवं  माध्यमिक पाठशाला में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। क्षेत्र में गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए निजी स्कूलों की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम से शासकीय स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की शुरुआत की गई है,जो छत्तीसगढ़ के सभी ब्लॉकों में फिलहाल प्राइमरी और मिडिल इंग्लिश मध्यम स्कूल संचालित कर दी गई है। इन विद्यालयों में बच्चों को सीबीएसई के मापदंडों के अनुरूप पढ़ाया जा रहा है,जिसमें बीते वर्ष ही प्रत्येक स्कूलों में 2 कक्षाओं पहली और छठवीं से शुरुआत की गई है।

आदिवासी बाहुल्य इलाके सरगुजा में 7 इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूल के खुल जाने से निजी स्कूलों की तर्ज पर शासकीय स्कूलों के बच्चे भी अब शिक्षकों की मेहनत और शासन के सहयोग से भविष्य को संवारने में लगे हुए हैं लेकिन इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता। बहुत से शिक्षक खानापूर्ति के लिए स्कूलों में समय काटते हैं। अब शासकीय स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी किसी निजी स्कूल से कम नही है। अब इन स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराया जा रहा है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के परिजन इस बात से खासा खुश है,जहां सरकारी स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराया जाकर बच्चों को अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों ही भाषाओं की पढ़ाई में पारंगत बनाया जा रहा है ताकि आगे जाकर ये बच्चे अपने तथा देश के भविष्य के बेहतर निर्माता बन सके। फिलहाल इन शासकीय विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराया जा रहा है। इसके बाद स्कूल के शिक्षक भी इसे लेकर काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.