GLIBS

दुग्ध महासंघ के नव नियुक्त अध्यक्ष विपिन साहू ने संभाला पदभार, भूपेश बघेल ने दी शुभकामनाएं 

रविशंकर शर्मा  | 26 Jul , 2021 09:21 PM
दुग्ध महासंघ के नव नियुक्त अध्यक्ष विपिन साहू ने संभाला पदभार, भूपेश बघेल ने दी शुभकामनाएं 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष विपिन साहू को पदभार ग्रहण करने पर बधाई एवं शुभकमानाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विपिन साहू के मार्गदर्शन में दुग्ध महासंघ छत्तीसगढ़ राज्य में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही इसकी बेहतर विपणन व्यवस्था के लिए हरसंभव पहल करेगा। 

दुग्ध महासंघ के पदभार ग्रहण समारोह में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी मौजूद थे। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने विश्वास दिलाया कि अध्यक्ष विपिन साहू के मार्गदर्शन में दुग्ध महासंघ को नई दिशा एवं गति दी जाएगी। इससे छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के दुग्ध पालकों की आय में वृद्धि होगी। वे सरकार की मंशा के अनुरूप पशुपालकों के हितों के लिए निरंतर कार्य करेंगे। विपिन साहू ने कहा कि दुग्ध महासंघ को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए कटिबद्ध होकर कार्य करेंगे। दुग्ध समितियों का विस्तार करेंगे। साथ ही राज्य में दुग्ध विपणन की समुचित व्यवस्था की जाएगी। दुग्ध महासंघ को सरकार की मंशा के अनुरूप उत्तरोत्तर वृद्धि की ओर ले जाएंगे। शीर्ष संस्था के रूप में प्रतिस्थापित करने का प्रयास करेंगे। 

कार्यक्रम में प्रबंध संचालक नेरन्द्र कुमार दुग्गा ने बताया कि छत्तीसगढ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ मर्यादित शीर्ष सहकारी संस्था है। इसके अंतर्गत 22 जिलों में 1100 दुग्ध सहकारी समितियां गठित हैं। 42 हजार 885 दुग्ध उत्पादक सदस्य हैं, जो लगभग एक लाख लीटर प्रतिदिन दूध का संग्रहण करते हैं। दूध की प्रोसेसिंग की जाकर दुग्ध महासंघ दूध के पैकेट, घी, पेड़ा, पनीर, खोवा, मट्ठा, लस्सी, दही, सुगंधित मीठा दूध, दुग्ध चूर्ण और विभिन्न प्रकार के दुग्ध उत्पाद बनाकर विक्रय करता है। दुग्ध महासंघ के दुग्ध प्रदायक कृषकों को उनके दूध कय मूल्य का भुगतान किया जाता है। लगभग प्रति 10 दिन में 2.25 करोड़ रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाता है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.