GLIBS

राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र निर्माण में सहायक : आलोक सिंह

अमित कुमार  | 08 Feb , 2020 08:20 PM
राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र निर्माण में सहायक : आलोक सिंह

कोरिया। प्राथमिक शाला नमना में कन्या उमा विद्यालय और बालक विद्यालय प्रेमनगर में राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर हुआ। इसमें 'राष्ट्र निर्माण में एनएसएस की भूमिका' पर बौद्धिक चर्चा हुई। शिविर में मुख्यअतिथि विकासखंड शिक्षा अधिकारी आलोक सिंह थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का ध्येय वाक्य है'मैं नहीं आप' जिसके माध्यम से स्वयंसेवक प्रजातांत्रिक ढंग से निःस्वार्थ सेवा की आवश्यकता का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि हमें सभी मनुष्यों के कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए ताकि मानवता की सेवा की जा सके। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र निर्माण में सहायक है। बौद्धिक चर्चा में व्याख्याता विपिन पाण्डेय ने स्वयंसेवकों को जीवन कौशल प्रविधियों के माध्यम से समाज में सकारात्मक योगदान देने के तरीकों से बताया। बौद्धिक चर्चा को आगे व्याख्याता कृष्ण कुमार ध्रुव ने एनएसएस में अपना अनुभव को संबोधित करते हुए कहा की राष्ट्रीय सेवा योजना देश का एकमात्र ऐसा संगठन है, जो सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से समाज कल्याण कार्यों को प्रोत्साहित करता है।

यह संगठन विद्यार्थियों के लिए महात्मा गाँधी व स्वामी विवेकानंद के विचारों से अनुप्रमाणित हो सामाजिक कल्याण की भावना को विकसित करता है। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी आरबी सिंह और ललित रात्रे ने कहा की 24 सितम्बर 1969 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मशताब्दी से राष्ट्रीय सेवा योजना का कारवां प्रारंभ हुआ है। वर्तमान में पूरे देश में 40 लाख से ज्यादा स्वयंसेवक सामुदायिक विकास के कार्यों में लगे हैं। उन्होंने स्वयंसेवकों को एनएसएस के अखिल भारतीय स्वरुप,स्थापना के इतिहास, स्वयंसेवकों के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों,पुरस्कार सहित उनके दायित्वों और कर्तव्यों आदि के विषय में भी विस्तार से अवगत कराया साथ ही उनसे राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने का आह्वान किया। बौद्धिक चर्चा की अध्यक्षता करते हुए आई.अंसारी ने स्वयंसेवकों ने आह्वान किया की समाज की भलाई के लिए उनके द्वारा उठाया गया एक भी सकारात्मक कदम देश का रचनात्मक निर्माण करेगा। प्रेमनगर विकास खण्ड परियोजना अधिकारी रमेश जायसवाल ने स्वच्छता के लिए युवाओं को संदेश दिया। इस कार्यक्रम में शिविर प्रभारी रामबरन सिंह, ललित रात्रे,रमेश प्रसाद साहू,कार्यक्रम सहायक विनोद कुमार रावत,धर्मेन्द्र सिंह सिंगरौल, कुंती सिंह,एनएसएस के सभी छात्र छात्राएं एवं नमना ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.