GLIBS

मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने सभी जिलों में घुमाया फोन, गर्मी में पेयजल व्यवस्था पर ध्यान देने दिए निर्देश 

रविशंकर शर्मा  | 01 Apr , 2020 10:28 PM
मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने सभी जिलों में घुमाया फोन, गर्मी में पेयजल व्यवस्था पर ध्यान देने दिए निर्देश 

रायपुर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने ग्रीष्मकाल को देखते हुए वर्तमान पेयजल व्यवस्था की दूरभाष से जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान प्रत्येक गांव और बसाहटों में शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएं। पेयजल शुद्धिकरण के लिए क्लोरीनेशन का कार्य भी युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में राइजर पाइप, सिंगल फेस पावर पम्प, केबल वायर आदि के व्यवस्था के लिए आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मैदानी स्तर पर कार्य के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करने के निर्देश दिए हैं।  
समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने कहा कि कुल दो लाख 78 हजार 463 हैण्ड पम्प, 3 हजार 507 नलजल योजना, 2 हजार 544 स्थल नल योजना, 7 हजार 84 सोलर पम्प एवं भू-जल स्तर नीचे जाने वाले 14 हजार 294 ग्रामों में सिंगल फेस पावर पम्प के माध्यम से वर्तमान में पेयजल व्यवस्था की जा रही है। पेयजल संकट वाले बसाहटों के हैण्ड पम्पों में 11 हजार 359 मीटर राइजर पाइप बढ़ाया गया है। एक हजार 257 मीटर राइजर पाइप बदले गए हैं। समीक्षा के दौरान कार्यपालन अभियंताओं ने मंत्री को बताया कि वर्तमान में औसत भू-जल स्तर पूर्व वर्ष की तुलना में बेहतर है। राज्य के किसी भी जिले में पेयजल की समस्या और पेयजल संकट व्याप्त नहीं है। साथ ही आगामी ग्रीष्मकाल को देखते हुए सभी आवश्यक तैयारियां की गई है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.