GLIBS

देश के कई राज्‍य गर्मी की चपेट में,विदर्भ में 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट,नागपुर में पारा पहुंचा 47 डिग्री पर

ग्लिब्स टीम  | 26 May , 2020 05:12 PM
देश के कई राज्‍य गर्मी की चपेट में,विदर्भ में 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट,नागपुर में पारा पहुंचा 47 डिग्री पर

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच अब गर्मी का कहर बढ़ रहा है। मंगलवार को कई राज्‍यों में गर्म लू चल रही है। कई जगहों पर पारा 45 के पार पहुंच गया है। देश के उत्‍तर, पश्चिमी, मध्‍य और पेनिनसुला के अधिकतर भागों में भीषण गर्मी लोग प्रभावित हैं।आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि अगले 2 दिन हरियाणा, पश्चिम, विदर्भ और राजस्थान को रेड अलर्ट दिया गया है। आगामी 2 दिनों के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में हल्की गिरावट होगी।

 वि‍दर्भ में पारा 47 के पार

महाराष्‍ट्र के प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल एमएल साहू ने बताया कि मध्य भारत में अभी भयंकर ग्रीष्म लहर चल रही है। बहुत सी जगहों पर तापमान 45 डिग्री से ऊपर चल रहा है। मध्‍य भारत में खासकर विदर्भ में 47, अकोला में 47.4 और नागपुर में तापमान 47 डिग्री है। विदर्भ में 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

मध्यप्रदेश में भी भयंकर गर्मी

मध्‍य प्रदेश में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है। भोपाल में लू का कहर जारी है। भोपाल का तापमान 45 डिग्री सेल्यिस पहुंचा। मध्यप्रदेश में भारत के मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार आज भोपाल में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान को 43 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच कम या ज्‍यादा रहने की भविष्यवाणी की है।

बुंदेलखंड और ग्‍वालियर चंबल अंचल में भयंकर गर्मी

मध्‍यप्रदेश के बुंदेलखंड और ग्‍वालियर चंबल अंचल में गर्म हवाएं चल रही है। राजस्‍थान तापमान को उछाल पर है। राजधानी जयपुर भी इसकी चपेट में हैंं। जोधपुर में ग्रीष्म लहर जारी है और गर्मी का प्रकोप और बढ़ गया है। जोधपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री पहुंच गया है।बता दें कि सोमवार को उत्तर भारत में सोमवार को गर्मी तथा लू का प्रकोप और बढ़ गया था, राजस्थान के चुरु में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था, वहीं राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था। राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री के बीच चल रहा है। पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।

हरियाणा के नरनौल में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं उत्तर प्रदेश में प्रयागराज 46.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा था। आईएमडी ने सोमवार को कहा था कि उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.