GLIBS

कूलर, गमला व डस्टबीन में मिला मलेरिया मच्छर का लार्वा, नगर निगम ने लगाया जुर्माना, दिया नोटिस

संध्या सिंह  | 09 Jul , 2021 07:33 PM
कूलर, गमला व डस्टबीन में मिला मलेरिया मच्छर का लार्वा, नगर निगम ने लगाया जुर्माना, दिया नोटिस

रिसाली। मच्छर के स्त्रोत माने जाने वाले अण्डा और लार्वा को समाप्त करने नगर पालिक निगम रिसाली के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे व जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ.सीबीसी बंजारे के नेतृत्व में अभियान शुरू किया गया। मच्छर का लार्वा मिलने पर पांच घरों से एक-एक हजार जुर्माना किया। वही आयुक्त ने ऐसे आठ व्यक्तियों को नोटिस जारी करने निर्देश दिए,जिन्होंने मौके पर अर्थदण्ड की राशि जमा नही की। मच्छर से होने वाले जानलेवा बीमारी मलेरिया, डेंगू और फाइलेरियां से आम लोगों को बचाने रिसाली निगम क्षेत्र में महाअभियान शुरू किया गया। आजाद मार्केट चौक से रैली की शक्ल में टीम में शामिल 50 से भी अधिक सदस्य रिसाली निगम क्षेत्र में भ्रमण किया। पहले गुमटीनुमा टायर, फल व खाने पीने लगाए जाने वाले स्टाल के आस पास जांच की। इसके बाद रिसाली सेक्टर के बीएसपी आवास और पाॅश कालोनी मैत्री नगर के घरों में जांच की। इस दौरान मच्छर का लार्वा कूलर, गमले व डस्टबीन में मिलने पर रिसाली सेक्टर निवासियों से एक-एक हजार जुर्माना लिया। टीम में निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार, प्रभारी उपअभियंता, गोपाल सिन्हा, जिला मलेरिया विभाग के कर्मचारी समेत भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिकारी शामिल थे।


पहले दिन रिसाली सेक्टर और मैत्री नगर के 50 घरों में दी गई दबिश में छत व खिड़की में लगे कूलरों में मच्छर का लार्वा मिला। मौके पर जुर्माना नही देने पर के के वर्मा, अजय शर्मा, एलएच भूतड़ा, आरआई रेडे, एसके जैन, एसबी भट्टाचार्य, जीआर देवांगन, संगम स्टूडियो, विकास प्रोविजन स्टोर्स को नोटिस जारी किया गया। जांच के दौरान अधिकारियों की टीम आजाद मार्केट चैक स्थित हरिराज चिकन सेंटर पहुंची। यहां चिकन पर मख्खी मंडराते देख अधिकारियों ने दुकान संचालक को जमकर फटकार लगाया। साथ ही स्वच्छता नियमों की अनदेखी करने पर एक हजार जुर्माना वसूला।


जिला मलेरिया अधिकारी सीबीसी बंजारे ने बताया कि मच्छर के अण्डे से लार्वा और मच्छर पनपने में 7 दिन का समय लगता है। ऐसे में सावधानी ही बचाव है। कूलर की नियमित सफाई नहीं करने से अंडा कोने में रह जाता है। यह अंडा 6 माह बाद भी सक्रिय हो जाता है जो बेहद खतरनाक है। मच्छर एक बार में 200 अंडा देती है। अंडा से लार्वा व मच्छर पनपकर जानलेवा बीमारी फैलाती है। सीबीएस बंजारे ने बताया कि मच्छर जनित रोग के लिए जुलाई- अगस्त का माह अनुकूल रहता है। पूरे जिले में अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को समझाइश दी जा रही है। इसके बाद भी लापरवाही बरतने और घर पर लार्वा मिलने पर पहली बार में एक और दूसरी बार 5 हजार जुर्माना वसूलने का प्रवधान है। रिसाली नगर निगम कमिश्नर प्रकाश सर्वे ने बताया कि निगम क्षेत्र में लगभग 26 हजार से अधिक घर हैं। हमारे कर्मचारी घर-घर पहुंचकर कूलर की जांच कर टेमीफास का वितरण कर रहे है। जहां पानी जमा है वहां पर ट्रीटमंट कर रहे हैं। लोगों में जागरूकता आए इसके लिए प्रचार रथ के साथ ही पाम्पलेट वितरण किया जा रहा है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.