GLIBS

त्यौहारों को रोशन कीजिए बिहान स्वसहायता समूह की महिलाओं के गोबर से बनाए रंग-बिरंगे दीयों से

अमित कुमार  | 22 Oct , 2020 08:44 PM
त्यौहारों को रोशन कीजिए बिहान स्वसहायता समूह की महिलाओं के गोबर से बनाए रंग-बिरंगे दीयों से

कोरिया। दशहरा और दीपावली त्यौहार बस कुछ ही दिन दूर हैं। इन त्यौहारों की रोशनी को दुगुना करने कोरिया जिले के जिला मिशन प्रबंधन इकाई एनआरएलएम बिहान के अंतर्गत स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गोबर से आकर्षक दीये बनाये जा रहे हैं। आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए बनाये गये रंग-बिरंगे ये दीये सुंदर एवं किफायती हैं। इसके साथ ही मिट्टी के कलश भी बनाये गये हैं। अच्छी बात यह है कि इच्छुक खरीददार इन दीयों को खरीद भी सकते हैं। समूह की महिलाओं ने गोबर से वैकल्पिक एवं नवीन तकनीक के द्वारा आकर्षक दिये बनाने का कार्य शुरू किया है और ये उनकी आजीविका का साधन भी बना है। बीते वर्ष भी दीये बनाने एवं विक्रय का कार्य समूह द्वारा किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत तूलिका प्रजापति ने सभी लोगों से अपील की है कि आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुए गोबर के दीये व उनसे बने उत्पादों का उपयोग कर समूह की महिलाओं का प्रोत्साहन करें।  
एनआरएलएम बिहान के जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि इन समूहों द्वारा बनाये गये दीये खरीदने एवं उत्पादों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जिला नोडल अधिकारी राजू साहू मोबाइल नंबर 9340932924 अथवा बैकुण्ठपुर विकासखण्ड की उन्नती महिला संकुल संगठन की नोडल अधिकारी कल्पना देवांगन मोबाइल नंबर 9755824288 से संपर्क कर सकते हैं। 

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.