GLIBS

जंक फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक : डाॅ.संजय गुप्ता

बीएन यादव  | 07 Jun , 2020 04:20 PM
जंक फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक : डाॅ.संजय गुप्ता

कोरबा। 7 जून को दुनियाभर में पहला विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है। इस साल की थीम 'खाद्य सुरक्षा सभी की जिम्मेदारी" पर आधारित है। यानी खेतों से निकलकर हमारी थाली में पहुंचने वाले चीजें सुरक्षित हो, जिससे यह हमारी सेहत को नुकसान न पहुंचाए। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्राचार्य डाॅ.संजय गुप्ता ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को हेल्दी एवं अनहेल्दी फूड के बारे में स्कूलों में जानकारी दी जाती है,जिससे बच्चे स्वयं समझे की हेल्दी फूड एवं अनहेल्दी फूड के बारे में। आजकल जंक फूड का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। इससे सभी बच्चों और किशोरों को अवश्य जानना चाहिए क्योंकि वे आमतौर पर जंक फूड खाना पसंद करते हैं। कई सारी निबंध प्रतियोगिता में जंक फूड पर निबंध लिखने का कार्य दिया जाता है। जो बच्चों को जंक फूड के विषय में जागरूक करने के लिए दिया जाता है।

आधुनिक समाज में फास्ट फूड हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है समय के लिए सुविधा और जल्दी के कारण हम में से कई अब हमारे भोजन के लिए फास्ट फूड पर निर्भर हैं। आमतौर पर जंक फूड देखने में बहुत ही आकर्षक और स्वादिष्ट लगते हैं, और सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा इन्हें पसंद भी किया जाता है। लेकिन वास्तव में  जंक फूड स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक होते हैं। इसलिए वह जितने आकर्षक दिखते हैं वास्त में अंदर से उतने ही विपरीत होते हैं। जंक फूड को कभी भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। जंक फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेकार होते हैं और वे व्यक्ति जो नियमित रुप से इनका सेवन करते हैंए वे बहुत सी बीमारियों को आमंत्रित करते हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.