GLIBS

अफसरों की बैठक में हाथी से सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक करने कहा जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने

यामिनी दुबे  | 14 Jan , 2021 06:10 PM
अफसरों की बैठक में हाथी से सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक करने कहा जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने

रायपुर /जशपुरनगर। स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व वन विभाग के अधिकारियों की कलेक्टर महादेव कावरे ने समीक्षा बैठक ली। उन्होंने वनमण्डलाधिकारी को हाथी प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को हाथी से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करने कहा। साथ ही प्रभावित लोगों को वन विभाग के तहत् पात्रता की श्रेणी में मुआवजा देने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कोरोना वैक्सीन के संबंध में भी जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जशपुर जिले के लिए कोरोन वैक्सीन टीकाकरण के लिए 7700 वैक्सीन भेजा गया है। रायपुर के स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी उप संचालक  एनआर बेक और डॉ. अमर सिंह ठाकुर के द्वारा वैक्सीन को सुरक्षा के साथ भेजा गया है। जशपुर जिले में 16 जनवरी को 3 जगह वैक्सीन टीकारण लगाया जायेगा। नर्सिग प्रशिक्षण केन्द्र जशपुर, सीएससी कुनकुरी व पत्थलगांव सिविल अस्पताल में लगाया जायेगा। इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है,  आरएस पैंकरा जशपुर विकास खण्ड के लिए आर.टोप्पो कुनकुरी विकासखण्ड के लिए एवं डीपीएम गणपत नायक को पत्थलगांव के लिए प्रभारी होंगे।

टीकाकरण प्रथम डोज के बाद द्वितीय डोज 28 दिनों के बाद दिया जाना है। कोविड.19 टीकारण के लिए कंट्रोल रूम का नम्बर 8103435261 दिया गया है जिसमें संपर्क किया जा सकता है।  जशपुर जिले में फ्रंटलाईन में टीकाकरण किया जाना है जिसमें चिकित्सा विभाग के अधिकारी कर्मचारी,आंगनबाड़ी कार्यकत्ता, सहायिका, मितानी, पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी.कर्मचारी को शामिल किया गया है। इसी प्रकार 18 जनवरी से जशपुर जिले के 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला चिकित्सालय में प्रारंभ किया जायेगा। जिले में लगभग 12500 लोगो का आनलाइन टीकाकरण के लिए पंजीयन किया गया है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से नीट की तैयारी कर रहे बच्चों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संकल्प संस्था और एकलव्य के बच्चो का टेबलेट देने की  जिला प्रशासन द्वारा कार्ययोजना तैयार की की गई है। ताकि बच्चे आनाइन  के माध्यम से नीट की तैयारी अच्छे से कर सकें। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जशपुर जिले में लगभग 51 बच्चे नीट की तैयारी कर रहें है। उनको लाभान्वित किया जा सकता है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.