GLIBS

दुनिया का 7वां सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश बना भारत

ग्लिब्स टीम  | 02 Jun , 2020 03:52 PM
दुनिया का 7वां सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश बना भारत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया त्रस्त है। अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, रूस और ब्रिटेन जैसे अमीर देश भी इस महामारी के सामने घुटने टेक चुके हैं। अब भारत में भी हालात तेजी से बिगड़ते नजर आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया का 7वां सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश बन गया है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन लाख 77 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 63 लाख 66 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 29 लाख 03 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। वहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में कोरोना से एक लाख छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 18 लाख 59 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 

24 घंटे में 8 हजार 171 कोरोना पॉज़िटिव मरीज :

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 8,171 नए मामले सामने आए हैं और 204 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,98,706 हो गई है, जिनमें से 97,581 सक्रिय मामले हैं, 95,527 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया का सातवां ऐसा देश बन गया है, जहां कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। जिस तेजी से संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं उससे लगता है कि भारत जल्द बाकी देशों से भी आगे निकल जाएगा। अभी दुनिया में अमेरिका इस जानलेवा महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

कोरोना वायरस का नया केंद्र बना ब्राजील :

लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील अब कोविड-19 महामारी का नया केंद्र बन गया है। यहां अब तक 5 लाख से अधिक लोगों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है जबकि तीस हजार से अधिक लोग काल के गाल में समा चुके हैं।

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 3938 नए मामले सामने आए :

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 3,938 नए मामले सामने आए हैं और 1,621 लोगों की मौत हुई है। नए मामलों के साथ ही देश भर में संक्रमित मरीजों की संख्या 76,398 हो गई है।

अमेरिका में कोविड-19 से जान गंवाने वालों में एक तिहाई नर्सिंग होम के मरीज :

अमेरिका में एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में कोविड-19 से जान गंवाने वालों में से एक तिहाई लोग नर्सिंग होम के रहने वाले हैं। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब पुलिस की बर्बरता के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बावजूद अमेरिका में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगे प्रतिबंधों में सोमवार को ढील दी गई। अमेरिका के सभी गवर्नर के लिए तैयार की गई एक रिपोर्ट में कहा गया कि नर्सिंग होम (देखभाल केन्द्रों) में रहने वाली करीब 26,000 लोगों की जान कोविड-19 से संक्रमित होने की वजह से गई है। इस आंकड़ें के अधिक होने की आशंका भी बनी हुई है। यह आंकड़ें देश के 15,400 देखभाल केन्द्रों में से 80 प्रतिशत से 24 मई तक मिली रिपोर्ट पर आधारित हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.