GLIBS

प्लास्टिक का कंटेनर लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो एलर्ट हो जाइए प्लास्टिक के रंग बदलने का मतलब बदलिए उसे

यामिनी दुबे  | 27 Oct , 2020 02:10 PM
प्लास्टिक का कंटेनर लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो एलर्ट हो जाइए प्लास्टिक के रंग बदलने का मतलब बदलिए उसे

रायपुर। घरों में अक्सर प्लास्टिक के डिब्बे ,टिफिन का उपयोग होता ही है। प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल बहुत लंबे समय तक नहीं करना चाहिए साथ ही इनकी सफाई का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए, वरना ये नुकसानदेह हो सकते हैं। प्लास्ट‍िक के कंटेनर्स का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन जब प्लास्ट‍िक का रंग बदलना शुरू हो जाए उसे बदल देना चाहिए। ये वो पहला संकेत है, जिसे देखकर आपको ये समझ लेना चाहिए कि कंटेनर बदलने का समय हो गया है। इसके साथ ही अगर कंटेनर में रखा खाना कुछ ही देर में बदबू देने लगे या फिर कंटेनर से ही बदबू आने लगे तो उसे फेंक देना ही बेहतर होगा। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने प्लास्ट‍िक कंटेनर्स को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। 

बदबू दूर करने के लिए -
अगर आपके प्लास्टिक के बॉक्स से बदबू आ रही है तो यह घरेलू उपाय आपके लिए उपयोगी रहेगा। एक बाल्टी गर्म पानी ले लें और उसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। प्लास्टिक के इन बॉक्स को बाल्टी में डाल दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ करें। आप चाहें तो बाल्टी के इस पानी में नींबू का रस और सिरका भी मिला सकते हैं।

दाग दूर करने के लिए -
अगर आपके प्लास्टिक के डिब्बों पर जिद्दी दाग हैं तो उन्हें साफ करने के लिए क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहेगा। दाग लगे डिब्बों को ब्लीच के इस मिश्रण में डालें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साबुन से धो लें। दाग दूर हो जाएंगे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.