GLIBS

कन्वेयर बेल्ट में लगी आग, दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

बीएन यादव  | 20 Jun , 2020 03:29 PM
कन्वेयर बेल्ट में लगी आग, दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

कोरबा। दीपका खदान से कोयला निकासी के लिए बिछाई गई कन्वेयर बेल्ट में अचानक आग लग गई। घटना में लगभग 200 मीटर लंबा कन्वेयर बेल्ट जल गया। जानकारी मिलने पर प्रबंधन ने पानी छिड़काव कर आग पर काबू पाया गया। लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। बेल्ट बंद होने से फिलहाल कोयला निकासी दूसरे बेल्ट से की जा रही है। एसईसीएल की दीपका ओपन कास्ट परियोजना में खदान के अंदर से साइलो तक कोयला निकालने का काम कन्वेयर बेल्ट के माध्यम से किया जाता है।

प्रतिदिन 80 हजार टन कोयला उत्पादन होने से एसईसीएल ने अलग-अलग नाम से तीन लाइन में कन्वेयर बेल्ट बिछाया है, जो 24 घंटे लगातार चलते हैं। शुक्रवार को क्यूपी वन नंबर के बेल्ट में आग लग गई और थोड़ी ही देर में बेल्ट धू-धू कर जलने लगा। बताया जा रहा है कि तेज आग निकलने पर कर्मचारियों तथा प्रबंधन को जानकारी हुई। आनन-फानन में पानी डाल कर आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक 200 मीटर लंबा कन्वेयर बेल्ट जल चुका था। जानकारों का कहना है कि घटना के वक्त बेल्ट बंद था, पर उसमें कोयला भरा हुआ है। प्रबंधन ने बेल्ट बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आग क्यों व कैसे लगी, अभी स्पष्ट नहीं हो सका हैं।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.