GLIBS

धान व मक्का बेचने को इच्छुक किसान जिन्होंने पिछले साल नही बेचा मक्का व धान वे इस साल पंजीयन करा सकेंगे

यामिनी दुबे  | 14 Aug , 2020 05:26 PM
धान व मक्का बेचने को इच्छुक किसान जिन्होंने पिछले साल नही बेचा मक्का व धान वे इस साल पंजीयन करा सकेंगे

रायपुर/रायगढ़। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान व मक्का बेचने के लिए किसानों का पंजीकरण और पूर्व से पंजीकृत किसानों के जानकारी का अद्यतीकरण 17 अगस्त से 31 अक्टूबर 2020 तक किया जायेगा। गत खरीफ वर्ष में जिन किसानों ने पंजीयन नहीं करवाया था लेकिन इस वर्ष धान और मक्का समर्थन मूल्य पर बेचने के इच्छुक है ऐसे नवीन किसानों का तहसीलदार के माध्यम से पंजीयन किया जायेगा। नये पंजीयन के लिए किसानो को समिति से आवेदन प्राप्त कर उसे भरकर संबंधित दस्तावेजों के साथ तहसील कार्यालय में जमा करना होगा।

आवेदन में उल्लेखित भूमि व फसल के रकबे और खसरे का पटवारी से राजस्व रिकार्ड , भूईयां के आधार पर सत्यापन पश्चात नवीन किसान का पंजीयन किया जायेगा। इसी प्रकार गत वर्ष 2019-20 में पंजीकृत किसान किसी कारण से पंजीयन में संशोधन कराना चाहता है तो संबंधित समिति के माध्यम से संशोधन करने की व्यवस्था प्रदान की जाएगी। इस दौरान पंजीकृत किसान की दर्ज भूमि व फसल रकबे का सत्यापन संबंधित पटवारी की ओर से राजस्व रिकार्ड व भूईयां डाटाबेस के आधार पर तैयार कर समिति को दिया जायेगा। पटवारी से सत्यापित अद्यतन सूची के आधार पर समिति में डेटा एन्ट्री की जाएगी।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.