GLIBS

ईडी ने कसा दाऊद इब्राहिम के पूर्व सहयोगी पर शिकंजा, यूएई में की 200 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

ग्लिब्स टीम  | 22 Sep , 2020 10:52 PM
ईडी ने कसा दाऊद इब्राहिम के पूर्व सहयोगी पर शिकंजा, यूएई में की 200 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड में एक और महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल करते हुए प्रवर्तन निदेशालय  ने मंगलवार को धनशोधन मामले में भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पूर्व सहयोगी इकबाल मेमन ऊर्फ इकबाल मिर्ची की यूएई में 200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ईडी ने एक बयान में कहा कि इनकी कीमत 203.27 करोड़ रुपये आंकी गई है और इसे अस्थायी तौर पर धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत कुर्क किया गया है। जांच से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने मिर्ची और उसके परिवार से जुड़ी करीब 15 संपत्तियों को जब्त किया है, इनमें दुबई की संपत्तियां भी शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक, ईडी ने मिर्ची की लंदन, दुबई और मुंबई स्थित करीब 30 संपत्तियों की पहचान की है,जिनका मूल्य लगभग एक हजार करोड़ रुपये है।
मुंबई में वर्ली के प्रमुख स्थानों पर स्थित सीजे हाउस, साहिल बंगला, राबिया मेंशन, मरियम लॉज और सीव्यू की कथित रूप से गैरकानूनी खरीद-बिक्री मामले में मिर्ची, उसके परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। पिछले साल दिसंबर में ईडी ने 600 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त की थीं। इनमें मुंबई में वर्ली स्थित सीजे हाउस और ताड़देव स्थित अरुण चैंबर्स शामिल हैं, जिनकी कीमत करीब 76 करोड़ रुपये है।
बता दें कि इकबाल मिर्ची को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का खास सहयोगी बताया जाता था और यह भी आरोप था कि इकबाल मिर्ची दाऊद के नशीले पदार्थों का कारोबार देखता है। इकबाल मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गई थी।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.