GLIBS

ईडी ने किया यस बैंक के पूर्व चेयरमैन राणा कपूर का लंदन स्थिति फ्लैट ज़ब्त, कीमत आंकी गई 127 करोड़

ग्लिब्स टीम  | 25 Sep , 2020 10:45 PM
ईडी ने किया यस बैंक के पूर्व चेयरमैन राणा कपूर का लंदन स्थिति फ्लैट ज़ब्त, कीमत आंकी गई 127 करोड़

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक घोटाला मामले में बैंक के पूर्व चेयरमैन राणा कपूर के लंदन में स्थित एक फ्लैट को आरंभिक तौर पर जब्त किया है। यह फ्लैट राणा कपूर ने साल 2017 में 93 करोड़ रुपये में खरीदा था और अब इसकी कीमत 127 करोड़ रुपये बताई गई है। ईडी को यह भी पता चला कि राणा कपूर लंदन की अपनी इस जायदाद को बेचने की फिराक में था और उसने इसके लिए लंदन में कई प्रतिष्ठित डीलरों से भी संपर्क किया हुआ था।
अब तक की जांच से पता चला है कि संपत्ति को बिक्री के लिए लंदन की कई वेबसाइटों पर भी दिखाया गया था। ईडी के एक आला अधिकारी के मुताबिक यह फ्लैट डीओआईटी क्रिएशन्स जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा गया था, जिसमें आरोपी राणा कपूर भी शामिल बताया गया है।
ईडी के आला अधिकारी के मुताबिक यह मामला सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत दर्ज किया था। इस मामले में आरोप है कि तमाम नियम कानूनों को ताक पर रखकर राना कपूर यस बैंक के चेयरमैन के तौर पर वधावन बंधुओं समेत अनेक प्राइवेट कंपनियों को हजारों करोड़ का लोन दिया और बैंक को नुकसान पहुंचाया। यह भी आरोप है कि इस लोन देने के पीछे राणा कपूर को रिश्वत के तौर पर सैकड़ों करोड़ रुपये की रकम दी गई। आरोप के मुताबिक जिन लोगों को लोन के सैकड़ों करोड़ रुपये दिए गए उन लोगों ने लोन की धनराशि उस काम में खर्च नहीं कि जिस काम के लिए लोन लिया गया था, बल्कि सेल कंपनियों के जरिए बैंक से लोन के तौर पर ली गई रकम को कहीं और भेज दिया गया।ईडी ने इस मामले में राणा कपूर समेत वधावन बंधुओं को गिरफ्तार भी किया था। ईडी इस मामले में अब तक 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की चल अचल संपत्ति जब्त कर चुका है, जो राणा कपूर के अलावा डीएचएफएल के मालिकों वधावन बंधुओं की बताई गई है। ईडी ने मामले में अनेक आरोप पत्र कोर्ट के सामने भी पेश किए हैं और मामले की जांच अभी भी जारी है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.