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सफर के दौरान शिकायतों के लिए यात्री ले सकते हैं 'रेल मदद'

रविशंकर शर्मा  | 10 Oct , 2019 08:12 PM
सफर के दौरान शिकायतों के लिए यात्री ले सकते हैं 'रेल मदद'

रायपुर। प्रधानमंत्री मोदी की डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेलयात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिए 'रेल मदद' नाम से एक एप जारी किया था। 'रेल मदद' एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है। यात्री को इस एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है। वर्तमान में रेलवे के जितने भी हेल्पलाइन नंबर इस्तेमाल में है उन सभी को  'रेल मदद' एप में समाहित किए गए हैं। हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी काल करने से  'रेल मदद' द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे हैं। इस एप्लीकेशन की कई विशेषताएं हैं।  'रेल मदद' में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है। 'रेल मदद' ऐप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर शिकायत संख्या जारी  करता है। 'रेल मदद' ऐप शिकायत की जानकारी को डिविजन के फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध कराता है।  'रेल मदद' ऐप विभिन्न सुरक्षा एवं सहायता सेवाओं (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) के नंबर बताता है।

 

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