GLIBS

दुकानें बंद होने के कारण बहने भाईयों का मुंह मीठा कराएंगी अपने हाथ से बनी मिठाइयों से

यामिनी दुबे  | 02 Aug , 2020 07:11 PM
दुकानें बंद होने के कारण बहने भाईयों का मुंह मीठा कराएंगी अपने हाथ से बनी मिठाइयों से

रायपुर। राखी का मौका हो और मिठाई की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस दिन कई तरह के पकवान बनाये जाते हैं। खासतौर पर मिठाइयां बाजारों से मंगाई जाती है। लेकिन इस बार कोरोना के कारण बाजार बंद है। इस बार बहने कोरोना वायरस की वजह से मिठाई की दुकानों से नहीं बल्कि भाई का मुंह मीठा करने के लिए घर पर ही कुछ ट्राई करना पसंद करेंगे। इस तरह घर पर बना सकते हैं बेसन की बर्फी ,काजू की बर्फी ,मूंगफली की मिठाई।

बेसन की बर्फी
सबसे पहले एक प्लेट ले, उसपर बटर पेपर डाल दें और उसके ऊपर थोड़ा सा घी का लपे लगा दें। अब गैस पर पैन रखे और उसमें चीनी डालकर थोड़ा सा पानी डाल दे, और उसे 5 मिनट तक पकाये। अब गैस पर दूसरी कढ़ाई रखे और उसमें घी डालकर गरम करें। फिर उसमें बेसन को डाल दें और उसे धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक भुने। फिर प्लेट में निकल कर उसमें इलाइची पाउडर को डाल दे। फिर उसमें चाशनी को उसे मिलाये। जब चाशनी अच्छे से मिल जाये तो गैस को बंद कर दें। फिर उसके ऊपर पिस्ता को डाल दें, उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे। जब बर्फी हल्की गरम ही रहे तो उसे पीस में काट लें और बेसन की बर्फी बन कर तैयार है।

काजू की बर्फी बनाने की विधि
सबसे पहले काजू  को पीसकर और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट में चीनी डालें, हल्की आंच पर पकाएं। जब चीनी घुल जाए, तो मिक्सचर को एक बार उबाल लें। मीडियम आंच पर मिक्सचर को चलाते रहे। जब मिक्सचर पैन का किनारा छोड़ने लगे और गुंथे हुए आटे की तरह हो जाए तो इसे आंच से उतार लें। घी लगे बर्तन पर निकालें। करीब ¼ और 1/8 मोटे पीस में जमाने के लिए रख दें। ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं। ठंडा होने के लिए रख दें। डायमंड शेप में काटकर सर्व करें।

मूंगफली की मिठाई
सबसे पहले कड़ाही में मूंगफली डालकर गरम कर लें। अब इसके छिलके उतार दें और मिक्सी में पीस लें। छलनी की सहायता से छान लें।
अब कड़ाही में पानी और चीनी डाल कर एक तार की चाशनी बना लें। अब इसमें पीसी मूंगफली डालकर 5 मिनट तक पकायें। थोड़ा सा मिश्रण निकाल लें। बाकी में दूध में रंग मिला कर डाल कर 2 मिनट तक पका लें। अब जो मिश्रण निकाला हैं उसमें काजू और बादाम पीस कर मिला लें। अब एक बटर पेपर पर फैला दें इसके ऊपर ड्राई फ्रूट वाला मिश्रण फैला दें। अब इसको रोल कर फ्रिज में 20 मिनट के लिए रख दे। अब बटर पेपर निकाल कर चाँदी का वर्क लगा दें। अब निकाल कर इसको टुकड़ों में काट दे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.