GLIBS

सावन के पहले सोमवार को महादेव घाट शिव मंदिर में भक्तों की उमड़ी भीड़

कुशल चोपड़ा  | 06 Jul , 2020 12:13 PM
सावन के पहले सोमवार को महादेव घाट शिव मंदिर में भक्तों की उमड़ी भीड़

बीजापुर। बीजापुर में सावन माह के पहले सोमवार को महादेव घाटी में स्थित शिव मंदिर में भक्तों की खासी भीड़ उमड़ी। हर-हर महादेव के जयकारों के बीच श्रद्धालुओं ने शिवलिंग में जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने शिवालयों में गंगाजल, दूध, दही से जलाभिषेक कर बेलपत्र, चावल व पुष्प से भगवान शिव की पूजा की। नगर के अन्य शिव मंदिरों में भी जलाभिषेक को लेकर सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और सेनेटाइजर का उपयोग भी किया गया। मंदिर में शिवभक्त पप्पू चौहान ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यहां सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान रखा जा रहा है और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई भक्तों को सेनेटाइजर से हाथ धोने के बाद ही पूजा करने दी जा रही है।

महादेव घाट मंदिर समिति के सदस्य पप्पू चौहान के मुताबिक श्रावण मास व शिव का भारतीय संस्कृति से गहरा मेल है। श्रावण के आते ही शिव भक्तों में पूजा अर्चना के लिए नई उमंग का संचार हो जाता है। शास्त्रों और पुराणों का कहना है कि श्रावण मास भोले बाबा को अत्यंत प्रिय है। इस माह में शिव अर्चना के लिए प्रमुख सामग्री बेलपत्र और धतूरा सहज सुलभ हो जाता है। शिव ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा-अर्चना की सामग्री के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती। अगर कोई सामग्री उपलब्ध न हो तो जल ही काफी है। भक्ति भाव के साथ जल अर्पित कीजिए और भगवान शिव को प्रसन्न कीजिए।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.