GLIBS

नई सोच के साथ पंचायत के अधिकारों का संरक्षण और शक्तिशाली बनाने में सहयोग करने की अपील की कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने

यामिनी दुबे  | 20 Jun , 2021 02:12 PM
नई सोच के साथ पंचायत के अधिकारों का संरक्षण और शक्तिशाली बनाने में सहयोग करने की अपील की कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने

जगदलपुर/रायपुर। बस्तर संभाग कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कांकेर जिले के अधिकारियों की जिला पंचायत के सभाकक्ष में बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम सभा को मजबूत करने, ग्राम विकास एवं न्याय समिति का गठन कर सरकार की योजनाओं को सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के साथ ग्राम पंचायतों को स्वायत स्वरूप प्रदान करने के निर्देश दिए। राजस्व प्रशासन को पूर्ण रूप से सुव्यवस्थित एवं त्रुटीहीन बनाकर कम्प्यूटर में एन्ट्री कर राजस्व अभिलेख का अद्यतन जानकारी रखने के लिए निर्देशित करते हुए उन्होंने पटवारियों पर नियंत्रण की व्यवस्था बनाने के लिए ग्राम पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देकर दायित्व का निर्वहन गंभीरता से करने कहा। शासकीय भूमि का सर्वेक्षण कर चिन्हांकित करने और भविष्य की विकास योजनाओं के लिए आरक्षित रखने के निर्देश दिए। अवैध कटाई एवं अवैध माईनिंग उत्खनन को रोकने के लिए ग्राम समिति के माध्यम से व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी कमिश्नर से दिए गए। कमिश्नर चुरेन्द्र ने कहा कि महात्मागांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत विशेष प्राथमिकता के कार्यों जैसे-डबरी, तालाब का पानी भरने नाली का निर्माण करने लोक प्रयोजन के स्थलों से कब्जा हटाकर उसका समग्र विकास, लोगों को आर्थिक समृद्धि के लिए विशेष पहल कर शासकीय निजी एवं पड़त भूमि अथवा भर्री-भाटा वाली भूमि एवं वनाधिकार पट्टे, व्यक्तिगत पट्टा एवं सामुदायिक वन संसाधन पट्टों की भूमि का चिन्हांकन एवं सूचीकरण कर विकास कार्यों को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया, साथ ही किसानों के लिए मत्स्य पालन, उद्यानिकी विकास, फसल प्रतिरूप परिवर्तन, रेशम पालन, डेयरी व कुक्कुट पालन, कुटीर एवं लघु उद्योगों का विकास, जल जंगल जमीन की विशेष प्रबंधन करने के लिए पहल करने के लिए भी उनकी ओर से जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि नई सोच के साथ पंचायत के अधिकारों का संरक्षण और शक्तिशाली बनाने के लिए जनप्रतिधियों का सहयोग करें। समाजिक संगठनों से मिलकर सरकार की योजनाओं का सफलता पूर्वक क्रियान्वयन करें। जिले के सभी सरकारी कार्यालयों के परिसरों में पौधरोपण कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर चन्दन कुमार ने पंचायती राज व्यवस्था को सशक्त एवं सुदृढ़ बनाने के लिए कमिश्नर के दिए गए मार्गदर्शन का तन्मयता से पालन करते हुए क्रियान्वयन करने का भरोसा दिलाया। बैठक में कांकेर जिले के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौज, वनमण्डाधिकारी कांकेर अरविंद पीएम, अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, उपायुक्त आदिवासी विकास माखनसिंह ध्रुव, एसडीएम, तहसीलदार सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.