GLIBS

Collector: कलेक्टर ने पिथौरा के विभिन्न गांवों का किया आकस्मिक निरीक्षण,ग्रामीणों से की चर्चा

Collector: कलेक्टर ने पिथौरा के विभिन्न गांवों का किया आकस्मिक निरीक्षण,ग्रामीणों से की चर्चा

महासमुंद। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने सोमवार को जिले के पिथौरा विकासखंड के ग्राम गोड़बहाल, छिबर्रा, कोकोभाठ़ा एवं मुढ़ीपार ग्रामों का दौरा कर ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की। इस दौरान उन्होंने शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  ऋतुराज रघुुवंशी, वनमंडलाधिकारी  आलोक तिवारी, पिथौरा के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पीसी एक्का, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रदीप कुमार प्रधान, तहसीलदार वनसिंह नेताम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर जैन ने गोड़बहाल पहुंचकर गांव के दुग्ध सहकारी समिति के पदाधिकारियों से मुलाकात कर चर्चा की। उन्होंने गांव में मिल्क चिलिंग प्लांट की व्यवस्थाओं जैसे दुग्ध की गुणवत्ता, उसमें उपलब्ध वसा तथा अन्य तत्वों के जांच करने के उपकरण एवं दुध की गुणवत्ता के आधार पर कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के माध्यम से मूल्य निर्धारण कार्य सहित वन विभाग के रिक्त भूमि में पशु आहार के लिए नेपियर घास लगाने के कार्य का अवलोकन किया।
उल्लेखनीय है कि यह घास गांव के पशु पालकों द्वारा अपने पशुओं के चारे के रूप में उपयोग में लाई जाती है। पशुपालकों तथा दुग्ध उत्पादकों से बातचीत करते हुए कलेक्टर ने कहा कि दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यह जरूरी है कि अधिक संख्या में पशु उपलब्ध हो, उन पशुओं की प्रजाति उन्नत हो और उन्हें अच्छा पशु आहार दिया जाए।
पशुपालकों ने बताया कि निजी कंपनियों की अपेक्षा छत्तीसगढ़ दुग्ध संघ द्वारा राशि का भुगतान समय पर समुचित ढंग से किया जाता है। इसके अलावा पशु- दाना और दुग्ध परिवहन के लिए राशि भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि चिलिंग प्लांट की क्षमता बढ़ने से दुग्ध उत्पादन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। कलेक्टर ने मुढ़ीपार के वनऔषधि केन्द्र पहुंचकर मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण, वर्मी कम्पोस्ट जैविक खाद उत्पादन, नेपियर घास, मशरूम द्वारा बनाए गए आचार, पाउडर एवं कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षण के बारे में भी जानकारी ली।
ग्राम कोकोभाठा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा कर शीघ्र ही आवास निर्माण कार्याे में गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा कराने को कहा। 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.