GLIBS

कलेक्टर ने मेडिकल अफसरों से कहा, मौसमी बीमारियों के बचाव के लिए लोगों को करें जागरुक

कुशल चोपड़ा  | 10 Jul , 2020 03:46 PM
कलेक्टर ने मेडिकल अफसरों से कहा, मौसमी बीमारियों के बचाव के लिए लोगों को करें जागरुक

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा बैठक लेते हुए विभिन्न पहलुओं पर डाॅक्टरों एवं मेडिकल ऑफिसर्स से चर्चा किया। उन्होंने उपस्वास्थ्य केन्द्रों के लिए ग्राम पंचायतों में खाली भवनों का उपयोग करने जेनेरिक दवाईयों का उपयोग एवं उपलब्धता,जीवन दीप समिति के बैठकों की कार्यवाही स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने,संस्थागत प्रसव के लिए समय पूर्व गर्भवती माताओं को अस्पताल में भर्ती कराना, सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में रनिंग वाटर, शौचालय, बिजली, पेयजल की उपलब्धता, दवाई की उपलब्धता, सेक्टर सुपरवाईजरों एवं मितानिनों के रिक्त पदों की जानकारी के साथ-साथ जिले में विभिन्न बीमारियों की स्थिति एवं उनसे बचाव के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जनता से जुड़कर कार्य करने को कहा।

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में शत्-प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किये जाने पर बल देते हुए इन स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक अद्योसंरचना विकास सहित सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। वहीं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि मैदानी अमले के माध्यम से प्रसव के लिए चिन्हीत गर्भवती माताओं को समय पूर्व संबंधित स्वास्थ्य केन्द्रों पर भर्ती कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने इस दिशा में  स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित कर दायित्व निर्वहन किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने कहा कि जिले में मलेरिया, एनीमिया, टी.बी., सिकलसेल अन्य मौसमी बीमारी डायरिया, उल्टी-दस्त के प्रति लोगों में साफ-सफाई के लिए जागरूकता लाने के लिए मैदानी स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ पंचायत, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शिक्षा विभाग, समन्वय स्थापित कर लोगों को जागरूक करें। बैठक में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोषणलाल चन्द्राकर सहित एसडीएम,डिप्टी कलेक्टर एवं जिले के स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.