GLIBS

जशपुर के रमणीय पयर्टन स्थल दनगिरी में बैरियर व सामुदायिक शौचालय का भूमिपूजन किया कलेक्टर महादेव कावरे ने

यामिनी दुबे  | 14 Jan , 2021 06:35 PM
जशपुर के रमणीय पयर्टन स्थल दनगिरी में बैरियर व सामुदायिक शौचालय का भूमिपूजन किया कलेक्टर महादेव कावरे ने

रायपुर /जशपुरनगर।  कलेक्टर महादेव कावरे ने बगीचा विकास खण्ड के पर्यटन व रमणीय स्थल दनगरी में स्वच्छता बेरियर और दस लाख की लागत् से पर्यटकों के लिए बनाये जा रहें सामुदायिक शौचालय का भूमिपूजन किया। जशपुर जिले में दनगरी पर्यटक स्थल आकर्षण का केन्द्र है जिले के साथ अन्य राज्य व विदेशों से भी पर्यटक दनगरी जलप्रपात को देखने के लिए बड़ी संख्या आते हैं। इसी उद्देश्य को लेकर पर्यटकों के सुविधा के लिए दनगरी में जलप्रपात के पास सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें 5.00 लाख स्वच्छ भारत मिशन से और 5.00 लाखा खनिज न्यास निधि मद से राशि व्यय की जा रही है। कलेक्टर महादेव कावरे ने दनगरी में स्वच्छता बेरियर का शुभारंम् किया। जिसमें कलेक्टर ने स्वयं स्वच्छता शुल्क देकर लोगो को यह संदेश दिया कि यहां पर आने वाले समस्त आगंतुकों से स्वच्छता बेरियर के माध्यम से एक छोटी राशि लेकर पर्यटन स्थल में स्वच्छता स्थायित्व एवं सिंगल युज प्लाटिक का प्रतिबंध रखेगें।

कलेक्टर के साथ ग्रामवासियों ने भी जलप्रपात के पास श्रमदान करके प्लाटिक, दोना-पतल, डिस्पोजल की बोतल उठाकर एकत्र किया गया साथ ही पर्यटाकों को भी आस-पास स्वच्छता बनाये रखने की अपली गई। गांव के लगभग 200 लोगो में अंजली स्वग्राही समूह के साथ मिलकर सामूहिक रूप से श्रमदान किया गया। उल्लेखनीय है कि जिले के समस्त पर्यटन स्थल पर स्वच्छग्राही अब भी दमेरा, रानीदाह, दनगरी से प्रांरभ हुआ है वर्तमान में कैलाश गुफा, कोतेबीरा, खुड़ियारानी, गुल्लूफाल, किलकिला मंदिर में संलग्नीकरण होगा।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.