GLIBS

माह के अंतिम सप्ताह में सीबीएसई की 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं हो सकती है 

राहुल चौबे  | 05 Sep , 2020 11:56 AM
माह के अंतिम सप्ताह में सीबीएसई की 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं हो सकती है 

रायपुर। सीबीएसई इस माह तक दसवीं और बारहवीं बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाएं आयोजित करा सकती है। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। आज केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट में भी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही थी। बोर्ड की ओर से बताया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच पूरी सुरक्षा के साथ कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराना बोर्ड के लिए असंभव होगा। वहीं परीक्षाओं में हो रही देरी के कारण कई स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में आ जाएगा। क्योंकि ज्यादातर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया खत्म होने वाली है।

सीबीएसई 10वीं में इस बार 1,50,198 स्टूडेंट्स और 12वीं के 87,651 स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई थी। कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने ग्रेस माक्र्स देकर छात्रों को पास करने से साफ इनकार कर दिया था। बोर्ड ने कहा था कि जो छात्र एक और दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी ही होगी। कोर्ट में सीबीएसई का पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर अंत तक हो सकती हैं और इसके लिए सभी जरूरी सावधानियां बरती जाएंगी। पिछले वर्ष जहां 575 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे वहां इस बार 1278 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने के लिए एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई की। कोर्ट ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक इस मामले में प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए कहा है। साथ ही इस मामले को 10 सितंबर तक के लिए टाल दिया है। सीबीएसई की प्रतिक्रिया मिलने के बाद कोर्ट 10 सितंबर 2020 को 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने के मामले पर सुनवाई करेगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.