GLIBS

भिलाई में काढ़ा वितरण शुरू, विधि बताने के साथ ही, संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को कर रहे जागरूक

संध्या सिंह  | 09 Sep , 2020 08:28 PM
भिलाई में काढ़ा वितरण शुरू, विधि बताने के साथ ही, संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को कर रहे जागरूक

भिलाई। जिला कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने निगम क्षेत्र में काढ़ा वितरण के निर्देश दिए हैं। निर्देश अनुरूप लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोरोना की रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत नगर निगम प्रशासन की टीम ने काढ़ा पैकेट का वितरण प्रारंभ कर दिया है। पहले दिन सभी जोन के सहायक राजस्व अधिकारियों की टीम ने चौक चौराहे पर काढ़ा के 500 पैकेट लोगों को बांटे। आगे भी इसी तरह से काढ़ा वितरण शिविर लगाकर किया जाएगा।

आयुर्वेद चिकित्सालय ने उपलब्ध कराए थे 500 पैकेट

निगम उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सालय ने निगम प्रशासन को काढ़ा के कुल 500 पैकेट उपलब्ध कराया था। इसे महापौर व विधायक देवेंद्र यादव और आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार पांच जोन नेहरू नगर ,वैशाली नगर , मदर टेरेसा, वीर शिवाजी नगर, और सेक्टर 6 के सहायक राजस्व अधिकारी को 100-100 पैकेट वितरण के लिए दिया गया था। इसे जोन के कर्मचारियों की टीम ने क्षेत्र में शिविर लगाकर वितरण किया। वितरण के दौरान सोशल डिस्टेसिंग के अनुपालन का पूरा ध्यान रखा गया। निगम प्रशासन के कर्मचारियों ने लोगों काढ़ा बनाने से पहले पैकेट के अंदर दी गई विधि एवं निर्धारित मात्रा में सुबह शाम तैयार कर सेवन की जानकारी दी। साथ ही अत्यावश्यक कार्य होने पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने की अपील की गई।

ऐसे तैयार करें काढ़ा

काढ़ा वितरण के साथ ही इसकी विधि भी लोगों को बताई जा रही है तथा पैकेट में भी विधि का उल्लेख किया गया है! 150 मिली लीटर स्वच्छ पानी में एक चम्मच काढ़ा (आयुष क्वाथ चूर्ण) पाउडर डालें और उसे पानी आधा होने तक उबालें। छानकर शीघ्र सेवन करें। चाहे तो उसमें गुड़,मुनक्का या नीबू मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है! आयुर्वेद अधिकारी रूबी वासनिक ने बताया कि वितरण किए जा रहे हैं काढ़ा में गिलोय, यष्टिमधु, तुलसी, त्रिकटु, सोंठ जैसे तत्व हैं जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी उपयोगी होते हैं!

इन क्षेत्रों में किया गया काढ़ा वितरण

जोन-1 के व्यवस्तम सुपेला बाजार क्षेत्र, रानी अवंतीबाई चौक कोहका, नेहरू नगर व्यावसायिक परिसर और स्मृति नगर में काढ़ा पावडर का वितरण किया गया। टाउनशिप सेक्टर 6 ए और ई मार्केट, जोन 2 वैशाली नगर अंतर्गत गोल मार्केट, परदेशी चौक, इंदिरा चौक में राहगीरों को काढ़ा दिया गया। क्षेत्र के दुकानदार और सब्जी विक्रेताओं को भी काड़ा पैकेट दिया गया।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.