GLIBS

प्रतिबंधित डॉग पिटबुल हुआ बेकाबू, बच्चे को काटा, मकान मालिक पर एफआईआर दर्ज 

प्रतिबंधित डॉग पिटबुल हुआ बेकाबू, बच्चे को काटा, मकान मालिक पर एफआईआर दर्ज 

जयपुर/रायपुर। देश में प्रतिबन्ध के बावजूद कुछ राज्यों में पिटबुल डॉग को पालने की अनुमति है। यह डॉग बेहद खतरनाक प्रजाति का होता है और गुस्से में अपने मालिक को भी काटने से पीछे नहीं हटता। इस प्रजाति के डॉग का एक मामला राजस्थान के जयपुर से सामने आया है। प्रतिबंधित डॉग पिटबुल ने जयपुर के एक वीवीआईपी इलाके में 11 साल के बच्चे को 32 जगह काट दिया। बच्चे को गंभीर हालत में सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नगर निगम ने पिटबुल को अपनी कस्टडी में ले लिया है। दरअसल अजमेर रोड के हनुमान वाटिका में दुर्गेश हाड़ा के घर पर माली का काम करने वाले जगदीश मीणा के घर के गैरेज में रहते थे। वह गार्ड का भी काम करते थे। उनका बच्चा खेलते-खेलते पिटबुल के पास चला गया। इसके बाद उसके रोने और चिल्लाने की आवाज आई तो मां भागी-भागी घर से निकली।

मां ने बच्चे को देखा तो कुत्ते ने बेटे को जबड़े में जकड़ कर काट रहा था। उसके बाद पड़ोसियों को आवाज लगाई। इसके बाद किसी तरह बच्चे को पिटबुल के जबड़े से छुड़ाया गया। पुलिस ने मकान मालिक पर लापरवाही और माली को धमकाकर चुप रहने के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। नगर निगम के एनिमल शाखा ने पिटबुल को अपने कस्टडी में ले लिया है। नियम के अनुसार इस तरह के डॉग को रखने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है, मगर मकान मालिक का कहना है कि उसका रिश्तेदार अंकुर डॉग को दिल्ली ले जाने के लिए लाया था। जयपुर नगर निगम के निवाले शाखा के चेयरमैन अरुण वर्मा ने बताया कि इस नस्ल के डॉग को पालने पर जयपुर में पाबंदी है। देश के कई राज्यों में पाबंदी है। 12 मई को कर्नाटक में इस डॉग ने एक युवक की जान ली थी और अमेरिका में तो हर साल पिटबुल के अटैक के कारण 50 जानें जाती है।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.