GLIBS

पहली से 8वीं तक के बच्चों का आंकलन इसी माह से,विकासखंड और संकुल स्तर पर नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी

रविशंकर शर्मा  | 19 Oct , 2020 11:01 PM
पहली से 8वीं तक के बच्चों का आंकलन इसी माह से,विकासखंड और संकुल स्तर पर नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से राज्य में प्राथमिक और मिडिल स्कूल स्तर पर प्रतिमाह सभी बच्चों की दक्षताओं का आंकलन किया जाना है। इसके लिए सभी जिले के जिला मिशन समन्वयक, जिला नोडल अधिकारी होंगे। जिला नोडल अधिकारी अपने जिले के सभी बच्चों कक्षा पहली से 8वीं तक के आंकलन का कार्य समयावधि में पूर्ण कराएंगे। यह आंकलन इस शिक्षा सत्र में माह अक्टूबर से प्रत्येक माह आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से आज राज्य के सभी जिला मिशन समन्वयकों की बैठक हुई। बैठक में राज्य स्तर के अधिकारियों ने जिला मिशन समन्वयकों को आंकलन संबंधी दिशा-निर्देश दिए। 
राज्य के विभिन्न जिलों में पढ़ई तुहंर दुआर के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों के अध्ययन-अध्यापन का कार्य सतत रूप से चल रहा है। पढ़ई तुहांर दुआर के अंतर्गत ऑनलाइन कक्षाएं, पढ़ई तुहांर पारा, लाऊड स्पीकर कक्षाएं और बुल्टू के बोल से कक्षाएं आयोजित कर अध्यापन कार्य विगत माह से कराया जा रहा है। लगभग पांच माह से चल रही इन कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों के स्तर का आंकलन करने के लिए इस माह से आंकलन का कार्य किया जाएगा। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा के निर्देशानुसार ऑनलाइन-ऑफलाइन पढ़ने वाले बच्चों का कक्षावार लर्निंग आउटकम्स के आधार पर निर्मित हुई दक्षताओं के आंकलन के लिए शिक्षकों की ओर से इन बच्चों का आंकलन किया जाएगा। जिला नोडल अधिाकारियों से कहा गया है कि बच्चों के आंकलन के लिए विकासखंड और संकुल स्तर पर शीघ्र ही नोडल अधिकारी नियुक्त करें। बैठक का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों को बच्चों का आंकलन किस प्रकार करना है, आंकलन की क्या विधि होगी, आंकलन का रिकार्ड कैसे संधारित होगा, आंकलन का आधार किस प्रकार होगा, आंकलन में ह्यपढ़ई तुहांर दुआरह्य पोर्टल का उपयोग किस प्रकार करना है, इन सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। कुछ जिलों के जिला मिशन समन्वयकों की ओर से राज्य स्तर से बेबिनार किए जाने का अनुरोध किया गया, जिसे राज्य अधिकारी द्वारा मान्य कर आगामी 10 दिवसों में संचालित कराए जाने का आश्वासन दिया।बैठक में एससीईआरटी. के संयुक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे, समग्र शिक्षा के उप संचालक कौशिक, लोक शिक्षण संचालनालय के उप संचालक मरकाम, एससीईआरटी के सहायक संचालक एके सारस्वत और समग्र शिक्षा के हरदेल, एनआईसी की तकनीकी टीम के सदस्य उपस्थित थे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.