GLIBS

गुजरात में बना दुन‍िया का बड़ा क्र‍िकेट स्‍टेड‍ियम, अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि ट्रंप कर सकते हैं उद्घाटन

ग्लिब्स टीम  | 14 Feb , 2020 02:10 PM
गुजरात में बना दुन‍िया का बड़ा क्र‍िकेट स्‍टेड‍ियम, अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि ट्रंप कर सकते हैं उद्घाटन

नई दिल्ली। क्र‍िकेट का सबसे बड़ा स्‍टेड‍ियम गुजरात के अहमदाबाद शहर में बनकर तैयार हो गया है। 63 एकड़ में बने इस स्‍टेड‍ियम के न‍िर्माण में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस स्‍टेड‍ियम में एक लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठकर क्र‍िकेट मैच के रोमांच का आनंद उठा सकते हैं। इस स्‍टेड‍ियम के आध‍िकार‍िक तौर पर शुभारंभ के साथ ही भारत का नाम दुन‍िया के सबसे व‍िशाल स्‍टेड‍ियम वाले देश के नाम पर दर्ज हो जाएगा। इस समय ऑस्‍ट्रेल‍िया के मेलबर्न क्र‍िकेट ग्राउंड को दुन‍िया के सबसे बड़ा स्‍टेड‍ियम होने का रुतबा हास‍िल है। मेलबर्न क्र‍िकेट ग्राउंड की क्षमता करीब एक लाख (1,00,024) दर्शक की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्‍ट माने जाने वाले इस स्‍टेड‍ियम में जल्‍द ही मैचों का आयोजन होने लगेगा। अमेर‍िका के राष्‍ट्रपत‍ि डोनाल्‍ड ट्रंप इसी माह के अंत में अपनी भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में तैयार इस व‍िशाल स्‍टेड‍ियम का उद्घाटन कर सकते हैं।
स्‍टेड‍ियम की खास बातें
-स्‍टेड‍ियम में न‍िर्माण की लागत 700 करोड़ रुपये है। दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है।
-स्‍टेड‍ियम में 75 कार्पोरेट बॉक्‍स बनाए गए हैं। पहली बार क‍िसी स्‍टेड‍ियम में एलईडी लाइट लगाई जाएंगे, इससे ब‍िजली की बचत होगी।
-मोटेरा में तैयार स्‍टेड‍ियम का नया और व‍िशाल रूप देकर ही इस स्‍टेड‍ियम को तैयार क‍िया जा रहा है।
-स्‍टेड‍ियम में चार हजार से अध‍िक कार और 10 हजार से अध‍िक दो पह‍िया वाहनों के पार्क‍िंग की व्‍यवस्‍था की गई है।
-नए स्टेडियम का भूमिपूजन जनवरी 2016 में किया गया था, इसमें तीन प्रैक्‍ट‍िस ग्राउंड, क्‍लब हाउस, बड़ा स्‍वीम‍िंग पूल और इनडोर क्र‍िकेट एकेडमी भी है। इस स्‍टेड‍ियम के आध‍िकार‍िक रूप से शुभारंभ होने के साथ ही मेलबर्न का सबसे बड़ा क्र‍िकेट स्‍टेड‍ियम का रुतबा छ‍िन जाएगा और यह र‍िकॉर्ड भारत के नाम पर दर्ज हो जाएगा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.