GLIBS

जिले के 77 हजार 248 बच्चों का होगा टीकाकरण,जिपं अध्यक्ष ने किया जैपनीज इंसेफलाइटिस टीकाकरण का शुभारंभ

कुशल चोपड़ा  | 24 Nov , 2020 05:44 PM
जिले के 77 हजार 248 बच्चों का होगा टीकाकरण,जिपं अध्यक्ष ने किया जैपनीज इंसेफलाइटिस टीकाकरण का शुभारंभ

बीजापुर। जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 23 नवम्बर से 18 दिसम्बर तक जैपनीज इंसेफलाईटिस टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें एक से 15 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का जेई टीकाकरण किया जायेगा। जिला पंचायत बीजापुर के अध्यक्ष शंकर कुडियम ने बीते दिन जैपनीज इंसेफलाईटिस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। बच्चों को दिमागी बुखार से बचाव करने संचालित इस महत्वपूर्ण टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही स्कूल शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, आदिवासी विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन विभाग के मैदानी अमले की अहम भूमिका है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बीआर पुजारी ने बताया कि क्यूलेक्स ट्रीटीनियोरिक्स मच्छर के काटने से जैपनीज इंसेफलाईटिस होता है, इससे बचाव में जेई टीकाकरण का बड़ा महत्व होता है। जेई का टीका लगवाने के पश्चात् बच्चों पर इस बीमारी का खतरा समाप्त हो जाता है। उन्होने बताया कि जिले में एक से 15 वर्ष आयु वर्ग के करीब 77 हजार 248 बच्चों का जैपनीज इंसेफलाईटिस टीकाकरण किया जायेगा।

इस दिशा में जिले में कुल 85 टीकाकरण दलों के 2 हजार 417 मैदानी कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन सम्मिलित हैं। इस टीकाकरण अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं,पंचायत सचिवों आदि मैदानी अमले का सहयोग लिया जा रहा है। वहीं ग्रामीण ईलाकों में कोटवारों के जरिये मुनादी कराया जाकर जेई टीकाकरण के बारे में जनसाधारण को अवगत कराया जा रहा है। इसके साथ ही जेई टीकाकरण के प्रति जनजागरुकता लाये जाने के लिए पंचायत पदाधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा है। सीएमएचओ डाॅ.पुजारी ने बताया कि जेई टीकाकरण अभियान के पहले दिन 23 नवम्बर को जिले में लक्षित आयु वर्ग के 7 हजार 448 बच्चों का टीकाकरण किया गया। इस अभियान की नियमित मानिटरिंग के लिए ब्लाॅक स्तर पर खंड चिकित्सा अधिकारियों को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.