GLIBS

एक लाख के इनामी कमांडर सहित 3 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

राहुल चौबे  | 18 Oct , 2020 10:50 AM
एक लाख के इनामी कमांडर सहित 3 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत् कटेकल्याण एरिया कमेटी, मलांगेर एरिया कमेटी व भैरमगढ़ एरिया कमेटी अन्तर्गत सक्रिय 3 नक्सलियों ने आत्मसर्मपण किया। अरनपुर थाना दन्तेवाड़ा एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यू.उदय किरण एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र जायसवाल के समक्ष में जनमिलिशिया कमाण्डर मुया पोडियामी, जनमिलिशिया सदस्य गंगा राम पोयाम, सप्लाई टीम सदस्य मलांगेर एरिया कमेटी देवा मण्डावी ने आत्मसर्मपण किया है। विगत् चार माह में लोन वर्राटू अभियान के तहत 36 इनामी नक्सली सहित कुल 118 नक्सलियोंं ने आत्मसर्पण कर मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।

1 लाख के इनामी नक्सली जनमिलिशिया कमाण्डर मुया पोडियामी विगत 9 वर्षों से नक्सली संगठन में शामिल होकर वर्ष 2015 में सोमारू निवासी परचेली को पुलिस की मुखबिरी के शक में डण्डे से मार कर हत्या करने, वर्ष 2016 में आयतू मड़काम, बुधराम माड़वी को पुलिस मुखबिरी के शक में ग्राम जोंगेरास के जंगल में जन आदालत कर हत्या करने, वर्ष 2017 में बुधराम निवासी कलेपाल थाना कटेकल्याण को पुलिस मुखबिरी के शक में ग्राम मारजुम के जंगल में हत्या करने, गोपनीय सैनिक बामन मरकाम के परिवार वालों को हत्या करने के नियत से मार-पीट करना व पैसा तथा अन्य सामाग्री लूटने की घटना एवं गोपनीय सैनिक मड्डा मरकाम के परिवार वालों के साथ मार-पीट कर गांव से भगाने की घटना में शामिल रहा है। इसके अतिरिक्त सुरक्षा बलों के नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी लगाना, गड्डा खोदकर स्पाईक लगाना, रोड़ खोदना आदि घटना में सक्रियता से शामिल रहा है।

आत्मसमर्पित नक्सली गंगा राम पोयाम विगत 2 वर्षों से नक्सली संगठन में शामिल होकर वर्ष 2019 में ग्राम हुरेपाल से भांसी जाने वाले पगडंडी मार्ग में सुरक्षा बल को जान से मारने की नियत से 6 किग्रा का आईईडी लगाने, वर्ष 2020 में ग्राम तिमेनार से बचेली मार्ग में साप्ताहिक बाजार के दिन सुरक्षा बल को जान से मारने की नियत से 5 किग्रा का आईईडी (टिफिन बम) लगाने, वर्ष 2019 में ग्राम तिमेनार से भांसी जाने वाले पगडंडी मार्ग में सुरक्षा बल को जान से मारने की नियत से 5 किग्रा का आईईडी लगाने सहित रोड़ खोदना, बैनर पोस्टर लगाना जन आदालत कर ग्रामीणों को सजा देने में शामिल था। आत्मसमर्पित माओवादी देवा मण्डावी विगत 3 वर्षों से नक्सली संगठन में शामिल होकर वर्ष 2017 में दंतेवाड़ा से 2 रिम ए-4 साइज पेपर व अन्य स्टेशनरी सामाग्री पोटाली जनताना सरकार अध्यक्ष देवा मरकाम को ले जाकर दिया। समय-समय पर अरनपुर क्षेत्र में सक्रिय माओवादियों के मोबाइल का रिचार्ज करवाया है, नक्सलियों को बैनर पोस्टर बनाने के लिए पेपर तथा आवश्यक वस्तु खरीद कर देता था। 6 अक्टूबर को माओवादी नंद कुमार मण्डावी पटेलपारा पोटाली के लिए दंतेवाड़ा से सीम लेने आया था, तब पुलिस ने पकड़ा।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.