GLIBS

दिल्ली में धार्मिक जलसे में जुटे 24 लोग कोविड 19 संक्रमित, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा

ग्लिब्स टीम  | 31 Mar , 2020 05:20 PM
दिल्ली में धार्मिक जलसे में जुटे 24 लोग कोविड 19 संक्रमित, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा

 नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस जानलेवा वायरस ने हजारों की जिदंगी ली है। देशव्यापी लॉकडाउन का आज सातवां दिन है। दिल्ली में 24 लोगों के कोरोना संक्रमण होने के बाद लोग दहशत में आ गए है। दरअसल दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी मरकज में शामिल 1700 लोगों में से 24 लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद हड़कंप मच गया। इस पूरे मामले पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक कर रहे हैं। वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि बिल्डिंग में तकरीबन 1500 लोग मौजूद थे। सत्येंद्र जैन ने कहा संख्या निश्चित नहीं है, लेकिन यह अनुमान है कि 1500-1700 लोग मरकज बिल्डिंग में इकट्ठे हुए थे। 1033 लोगों को अब तक निकाला गया है उनमें से 334 को अस्पताल भेजा गया है और 700 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अब तक 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा अपराध है। दिल्ली में पांच से अधिक लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर पाबंदी है। इसके बावजूद लोग इकट्ठे हुए। मैंने उप-राज्यपाल को एक्शन लेने के लिए पत्र लिखा है। दिल्ली सरकार ने एफआईआर दर्ज करने के भी आदेश दे दिए हैं। बता दें कि दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए ज्यादातर लोग मलेशिया और इंडोनेशिया के नागरिक थे। ये लोग 27 फरवरी से 1 मार्च के बीच कुआलालंपुर में हुए इस्लामिक उपदेशकों के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद भारत आए थे।

क्या है मरकज तबलीगी जमात का मतलब

दरअसल, तबलीगी का मतलब अल्लाह की कही बातों का प्रचार करने वाला होता है। वहीं जमात का मतलब होता है एक खास धार्मिक समूह। यानी धार्मिक लोगों की टोली, जो इस्लाम के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए निकलते हैं। मरकज का मतलब होता है बैठक या फिर इनके मिलने का केंद्र।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.