GLIBS

चेहरे से दाग-धब्बे व झाइयां दूर करने के लिए अपनाएं, ये घरेलू नुस्खे

पूर्णिमा मंडल  | 19 Jul , 2019 02:21 PM
चेहरे से दाग-धब्बे व झाइयां दूर करने के लिए अपनाएं, ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली। लड़कियों में पिंपल्स, डार्क सर्कल्स, फटे होंठ, पफी, आईज और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं आम देखने को मिलती हैं, हालांकि लड़कियां इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स या क्रीम्स का सहारा लेती हैं, लेकिन कैमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। ऐसे में आज आपकी हर ब्यूटी प्रॉब्लम्स से कुछ छोटे-छोटे नुस्खे देंगे, जिससे आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं।

पिंपल्स : लहसुन का पेस्ट बनाकर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। इससे बैक्टीरिया मर जाएंगे और पिंपल्स जड़ से खत्म हो जाएगा।

झाइयां : सेब या पपीते के पल्प से रोजाना 5 मिनट मसाज करें। इससे बढ़ती उम्र में भी झाइयों की समस्या नहीं होगी।

डार्क सर्कल्स : पुदीने की पत्तियों का रस आंखों के नीचे लगाएं। इससे आंखों की त्वचा को नमी और पोषण मिलेगा, जिससे डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होगी।

झुर्रियां : नारियल तेल और विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर मसाज करने से झुर्रियों की समस्या नहीं होगी।

स्किन टैनिंग : एलोवेरा जेल से 5-10 मिनट तक डेली मसाज करें। इससे स्किन टैनिंग और सनबर्न की समस्या दूर होगी।

स्किन टाइटनिंग : चुटकीभर फिटकरी को गुलाबजल में मिक्स करके लगाएं। इससे त्वचा टाइट होती है और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से बचे रहते हैं।

फटे होंठ : नींबू और शहद को मिलाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे होंठ सॉफ्ट व मुलायम होंगे।

होंठों का कालापन : चुकंदर के रस को होंठों पर 10 मिनट लगाएं और पानी से साफ करें। कुछ ही दिनों में आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

पफी आईज : खीरे की पतली स्लाइस को ठंडा करके आंखों पर 10-15 मिनट रखें। इससे ना सिर्फ आंखों की सूजन दूर होगी बल्कि यह डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा दिलाएगा।

ब्लैकहेड्स : फिटकरी और ऑलिव ऑयल मिलाकर स्क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। इससे ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे।

हाथों का खुरदुरापन : टमाटर, नींबू का रस और ग्लिसरीन को मिलाकर हाथों की मसाज करें। इससे हाथ सॉफ्ट व सुदंर होंगे।

मजबूत नाखून : रात को सोने से पहले ग्लिसरीन से नाखूनों की मालिश करें। इससे नाखूनों में मजबूती आएगी और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

फुट डिटॉक्स : शुगर, बेकिंग सोडा, ऑलिव ऑयल और शहद को मिक्स करके पैरों पर स्क्रबिंग करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे पैर मुलायम और साफ होंगे।

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.