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स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखती हैं अंकुरित दालें  

पूर्णिमा मंडल  | 22 Jul , 2019 11:20 AM
स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखती हैं अंकुरित दालें  

नई दिल्ली। दालें किसी भी प्रकार की हो इन्हें अंकुरित करके खाने का अपना ही मजा है। दालों में प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट, विटेमिन-ए और बी पाया जाता है लेकिन अंकुरित होने के बाद इनकी पोषक वैल्यू कई गुना और बढ़ जाती है, इन दानों में विटामिन-सी भी उत्पन्न हो जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर की एक बहुत बड़ी आवश्यकता है। अंकुरित हो कर ये दाने फाइबर से भरपूर, पाचक और पोषक हो जाते है। 

तो चलिए जानते हैं अंकुरित दाल बनाने की विधि :

—सबसे पहले अपनी मनपसंद दालों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें।
—सुबह उठकर दाल का पानी निकालकर, दाल को छननी में मलमल के कपड़े के साथ ढककर रख दें।
—2 से 3 दिनों के लिए दाल ऐसी ही पड़ी रहने दे, कपड़े को दिन में दो बार बदलते रहें।
—जब दाल अंकुरित हो जाए तो प्रेशर कुकर में 2 से 3 सीटी आने तक दाल पकने दें, साथ में आधा कप पानी भी डाल दें।
—आपकी अंकुरित दाल बनकर तैयार है। इसे नमक-मिर्च डालकर या फिर प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और नींबू डालकर इसकी चटपटी चाट बनाकर खाएं।

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