GLIBS

घरेलू नुस्खों से स्किन को रखा जा सकता है चमकदार, जानिए कैसे...... 

पूर्णिमा मंडल  | 07 Jul , 2019 04:26 PM
घरेलू नुस्खों से स्किन को रखा जा सकता है चमकदार, जानिए कैसे...... 

नई दिल्ली। चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए लोग कई महंगे-महंगे स्क्रब करते हैं। घरेलू नुस्खों से स्किन को ताजा और चमकदार बनाया जा सकता है। क्योंकि बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट में कैमिकल्स मिले होते हैं, जो स्किन को कई और नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ स्किन को एक्सफोलिएट करने वाले मास्क बताते हैं, जिनका आपको बिना किसी नुकसान के फायदा ही मिलेगा।  

क्यों जरूरी है स्किन एक्सफोलिएट? 
धूल-मिट्टी, प्रदूषण के संपर्क में लगातार आने से हमारी त्वचा रूखी-बेजान नज़र आने लगती हैं लेकिन इस रूखी-बेजान त्वचा के नीचे एक चमकदार स्किन छिपी होती हैं। मगर ये चमक खुद ब खुद बाहर नहीं आती बल्कि इसके लिए नियमित त्वचा को एक्सफोलिएट करना पड़ता है, ताकि त्वचा पुर्नजिवित हो सके और नए स्किन सेल्स में बढ़ोत्तरी हो। जब नए स्किन सेल्स बनते हैं तो त्वचा चमकदार व हैल्दी नजर आती हैं। 

कॉपी और शहद मास्क 
3 टेबलस्पून कॉपी पाउडर, आधा टी स्पून शहद
लगाने का तरीका 
3 टेबलस्पून कॉपी पाउडर में आधा टीस्पून शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर मास्क की तरह एप्लाई करें। 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को वॉश करते हुए हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे। 

बेकिंग सोडा और पानी मास्क 
1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा, आधा टीस्पून पानी 
लगाने का तरीका 
बाउल में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें बकिंग सोडा मिला लें। आप चाहे तो पानी की जगह पर शहद इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको अच्छे से मिक्स करके मास्क तैयार करें और अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इसे बाद फिंगरटिप्स की मदद से इस मास्क को धो दें। 

कोकोनट शुगर और दही मास्क 
1 टेबलस्पून कोकोनट शुगर, 2 टेबलस्पून दही 
लगाने का तरीका 
बाउल में 1 टेबलस्पून कोकोनट शुगर और 2 टेबलस्पून दही मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाएं और उंगुलियों की मदद से सर्कुलेशन मोशन में चेहरे को स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

ओटमील और शहद मास्क 
3 टेबलस्पून ओटमील पाउडर, 1 टेबलस्पून कच्चा शहद
लगाने का तरीका  
बाउल में 3 टेबलस्पून ओट्मील और 1 टेबलस्पून कच्चा शहद मिलाकर मास्क तैयार करें। अपने इसे अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर अपनी उंगुलियों की मदद से इसे सर्कुलेशन मोशन में स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।  

दालचीनी और शहद मास्क 
1 टेबलस्पून दालचीनी, 1 टेबलस्पून शहद 
लगाने का तरीका 
1 टेबलस्पून दालचीनी में बराबर मात्रा में शहद मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे मास्क की तरह चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट लगाने के बाद अपनी फिंगरटिप्स की मदद से चेहरे को स्क्रब करें। इससे स्किन अच्छे से एक्सफोलिए होगी और डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाएंगे।